उत्तर प्रदेशराज्य

कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहेगा आपका आशियाना

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : गाय के गोबर से बनी अगरबत्ती व हवन सामग्री के साथ ही अब गोबर का बना पेंट भी लोगों को सुरक्षा का एहसास कराएगा। गाय के गोबर से बने पेंट को दीवारों पर लगाने से आपका आशियाना संक्रमण से सुरक्षित रहेगा। हुनर हाट में लगे गाय के गोबर के बने पेंट के स्टॉल पर लोगों का जमावड़ा लगा है। खादी ग्रामोद्योग आयोग के अधिकारियों का दावा है कि खादी इंडिया की ओर से बना यह पेंट एंटीबैक्टीरियल, इको फ्रेंडली और एंटी फंगल है।

हुनर हाट में लगे गाय के गोबर के बने पेंट के स्टॉल। खादी ग्रामोद्योग आयोग के अधिकारियों का दावा है कि खादी इंडिया की ओर से बना यह पेंट एंटीबैक्टीरियल इको फ्रेंडली और एंटी फंगल।

गोबर होने से यह आम पेंट के मुकाबले सस्ता है। यह प्राकृतिक पेंट पूरी तरह गंधहीन है और इसमें आम डिस्टेंपर या पेंट की तरह विषैले पदार्थ भी नहीं हैं। खादी और ग्रामोद्योग आयोग के राज्य निदेशक डीएस भाटी ने बताया कि कोरोना वायरस के दौर में लोगों में सुरक्षा को लेेकर संजीदगी बढ़ी है। ऐसे में यह पेंट कई अन्य कंपनियों के एंटी-वायरल पेंट को प्रतिस्पर्धा भी देगा।

30,000 रुपये को होगी अतिरिक्त आमदनी: खादी और ग्रामोद्योग आयोग के सहायक निदेशक एके मिश्रा ने बताया कि इस पेंट से स्थानीय निर्माताओं को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे। पेंट की इस तकनीक से गाय के गोबर का इस्तेमाल बढ़ेगा।

जल्दी राजधानी में मिलेगा:लालबाग स्थित खादी इंडिया के शोरूम में जल्दी ही गाय के गोबर का बना पेंट मिलेगा। कोई भी पहले से ऑर्डर देकर पेंट बुक करा सकता है। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के सहायक निदेशक एके मिश्रा ने बताया कि खादी आयोग की ओर गाइड लाइन जारी हो चुकी है।

Related Articles

Back to top button