उत्तर प्रदेशराज्य

ढाई दशक बाद होंगे पंचायत चुनाव

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:हाई कोर्ट का आदेश न होता तो उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव मार्च-अप्रैल में न कराए जाते। राज्य सरकारें व राज्य निर्वाचन आयोग इन महीनों में चुनाव कराने से बचते रहे हैं। इसके पीछे बाकायदा तर्क भी रहे हैं। वित्तीय वर्ष का अंतिम माह होने से मार्च में ही वित्तीय स्वीकृतियों के काम को पूरा करने में जहां सरकारी कर्मियों की अधिक व्यस्तता रहती है।

पंचायत चुनाव कराए जाने पर अक्टूबर से दिसंबर के बीच ही चुनाव होते लेकिन सरकार द्वारा परिसीमन और आरक्षण का काम समय से न कराए जाने के कारण चुनाव टलता जा रहा था।

उत्तर प्रदेश में पिछले ढाई दशक के दौरान पांच बार पंचायत के चुनाव हुए हैं। पहली बार वर्ष 1995 में तो पंचायत का चुनाव मार्च-अप्रैल में हुआ, लेकिन उसके बाद के चार पंचायत चुनाव इन महीनों में नहीं हुए। राज्य निर्वाचन आयोग के रिकार्ड के मुताबिक वर्ष 2000 का पंचायत चुनाव मई-जून में, 2005 का जुलाई में शुरू होकर अक्टूबर तक चला।

कोरोना के मद्देनजर यदि कोई दिक्कत न होती तो समय से पंचायत चुनाव कराए जाने पर अक्टूबर से दिसंबर के बीच ही चुनाव होते, लेकिन सरकार द्वारा परिसीमन और आरक्षण का काम समय से न कराए जाने के कारण चुनाव टलता जा रहा था। चूंकि ग्राम प्रधानों का कार्यकाल 25 दिसंबर को समाप्त हुआ था इसलिए उससे अधिकतम छह माह यानी 25 जून से पहले ही चुनाव कराए जाने की अनिवार्यता थी।

ऐसे में सरकार की जो तैयारी थी और आयोग ने जैसा अपना कार्यक्रम बनाया था उससे मई तक चुनाव प्रक्रिया चलनी थी लेकिन अब हाई कोर्ट के आदेश से चुनाव तो मार्च-अप्रैल में ही होने हैं।

Related Articles

Back to top button