उत्तर प्रदेशराज्य

जल्‍द शुरू होगा संसद का बजट सत्र

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :बजट सत्र को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने शुक्रवार को कहा कि संसद का बजट सत्र जल्द शुरू होगा। बजट सत्र सामान्य होगा और इसका विधिवत संचालन किया जाएगा। यह पूरी अवधि तक चलेगा और इस दौरान सभी मसलों पर चर्चा की जाएगी। कोरोना महामारी को ध्‍यान में रखते हुए बजट सत्र की व्‍यापक तैयारियां की जा रही हैं। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि चूंकि सत्र महामारी के बीच होगा, इसलिए कोविड-19 संबंधी चुनौती है, लेकिन सत्र के दौरान सरकार की ओर से जारी किए गए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

बजट सत्र को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। बजट सत्र कैसा होगा और इस बार क्‍या नियम होंगे।।

क्‍या सत्र से पहले सांसदों को लगेगी वैक्‍सीन

यह पूछे जाने पर कि क्‍या संसद के सत्र से पहले सांसदों को कोविड वैक्‍सीन लगाई जाएगी… बिड़ला ने कहा कि हमारे डॉक्‍टरों और वैज्ञानिकों ने टीकाकरण को लेकर व्‍यापक और कड़ी मेहनत की है। जहां तक सांसदों को टीका लगाए जाने का सवाल है तो सरकार इस बारे में फैसला लेगी। सरकार सत्र शुरू होने से पहले सांसदों के टीकाकरण के बारे में दिशा-निर्देश जारी करेगी।

दो हिस्‍सों में आयोजित होगा सत्र

मालूम हो कि संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से आठ अप्रैल तक दो हिस्सों में बुलाने की सिफारिश की है। बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 15 फरवरी तक जबकि दूसरा चरण आठ मार्च से आठ अप्रैल तक बुलाए जाने की बात कही गई है।

मानसून सत्र की तरह दो पालियों में बैठक

मानसून सत्र की तरह बजट सत्र भी दो पालियों में हो सकता है। एक पाली में दोनों सभागारों में एक ही सदन के सदस्य मौजूद होंगे। समाचार एजेंसी पीटीआइ की हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक, बजट सत्र के दौरान प्रत्येक सदन यानी लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें पांच-पांच घंटे होने की संभावना है।

अर्थव्यवस्था को उबारने की होगी कोशिश 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहले ही संकेत दे चुकी हैं कि 2021-22 का बजट आर्थिक पुनरुत्थान की गति को बनाए रखने पर केंद्रित होगा। सरकार का जोर बुनियादी ढांचे पर ध्‍यान देने के साथ साथ आर्थिक गतिविधियों की रफ्तार बनाए रखने पर होगा।

Related Articles

Back to top button