उत्तर प्रदेशराज्य

तीसरी बार होगा ड्राई रन यूपी में 11 जनवरी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना टीकाकरण की सभी तैयारियां समय से पूरी करने के साथ इसके लिए जिलों में किए जा रहे कार्यों की नियमित निगरानी और मार्गदर्शन करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण के लिए 11 जनवरी को प्रदेश में फिर से आयोजित किए जा रहे ड्राई रन को पूरी प्रतिबद्धता से संचालित करते हुए सभी तैयारियों की गहन समीक्षा की जाए।

प्रदेश में पांच और आठ जनवरी को सफलतापूर्वक ड्राई रन का संचालन किया जा चुका गया है।

प्रदेश में पांच और आठ जनवरी को सफलतापूर्वक ड्राई रन का संचालन किया जा चुका गया है। अब तीसरी बार 11 जनवरी को भी ड्राई रन का संचालन किया जाएगा। देश में पहला राज्य यूपी है, जो कोरोना वैक्सीन को लेकर तीसरी बार भी ड्राई रन करने जा रहा है। यह अभियान सभी जिलों के छह स्थानों ( तीन शहरी और तीन ग्रामीण) में चलाया जाएगा। प्रदेश में तीन चरणों में टीकाकरण का संचालन किया जाएगा।

पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का होगा टीकाकरण : पहले चरण में सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। करीब नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों का तीन दिन में टीकाकरण होगा। चौथे दिन इस श्रेणी के छूटे हुए लोगों को एक और अवसर दिया जाएगा। दूसरे चरण में पुलिस, जेल कर्मी, होमगार्ड, नगरीय निकायों के स्वच्छता कर्मियों, सिविल डिफेंस और सर्विलांस आदि कार्यों में लगे राजस्व कर्मियों को टीका लगेगा। तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग और 50 वर्ष से कम उम्र के ऐसे लोग जो डायबिटीज, कैंसर आदि गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं, उनका वैक्सीनेशन होगा।

टीकाकरण के बाद मिलेगा कार्ड, दर्ज होगी अगली तारीख : वैक्सीनेशन के बाद संबंधित व्यक्ति को एक कार्ड दिया जाएगा। इस पर नाम, पता आदि के अलावा वैक्सीन के अगले डोज की तारीख भी लिखी होगी। जिनका टीकाकरण होना है, उनका नाम पहले से ही तय होगा।

Related Articles

Back to top button