उत्तर प्रदेशराज्य

50 वर्ष से कम उम्र के लोगो को नहीं लगेगी- कोरोना वैक्सीन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :।कोरोना वैक्सीन के लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। 11 जनवरी को तीसरे व अंतिम चरण का पूर्वाभ्यास किया जाना है। ऐसे में प्रथम चरण, द्वितीय व तीसरे चरण के लाभार्थियों समेत सामान्य लोगों में भी वैक्सीनेशन को लेकर मन में कई सवाल थे। लोग जानना चाहते थे कि वैक्सीन कब से और किसको-किसको लगेगी? इसकी प्रक्रिया कैसी होगी?.

स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्करों को छोड़कर 50 वर्ष से कम उम्र के सामान्य लोगों को वैक्सीन तभी लगेगी जब वह किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होंगे।

लखनऊ के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एमके सिंह ने। इस दौरान उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्करों को छोड़कर 50 वर्ष से कम उम्र के सामान्य लोगों को वैक्सीन तभी लगेगी, जब वह किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होंगे। पेश हैं कुछ प्रमुख सवाल और उनके जवाब।

सवाल: मुझे हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है। उम्र 65 वर्ष है। क्या मैं वैक्सीन लगवा सकता हूं? परमानंद संतानी

जवाब: 50 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन तीसरे चरण में दी जाएगी। शुगर, बीपी, किडनी, हार्ट व कैंसर के सभी रोगियों के लिए यह वैक्सीन जरूरी की गई है।

सवाल: मेरी उम्र 52 वर्ष है। सांस की बीमारी है। क्या मुझे भी वैक्सीन लगवाना जरूरी है। अरुण कुमार, डालीगंज, लखनऊ

जवाब: 50 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को चाहे वह किसी बीमारी से पीड़ित हैं या नहीं है, उन सभी को कोरोना वैक्सीन दिए जाने का निर्देश भारत सरकार की ओर से दिया गया है। इसलिए आपको भी तीसरे चरण में वैक्सीन लगाई जाएगी।

सवाल: वैक्सीन लगाए जाने की प्रक्रिया क्या होगी? क्या जो लोग इसके पात्र होंगे, उन्हें घर-घर जाकर वैक्सीन दी जाएगी? माधव बाजपेई, बाबा मंदिर, हरदोई

जवाब: टीम घर-घर जाकर वैक्सीन नहीं लगाएगी, बल्कि इसके लिए वैक्सीनेशन सेंटर निर्धारित किए जाएंगे। वैक्सीन के पात्रों को सरकार द्वारा जारी को-विन (co-WIN) एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर उसमें वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराना होगा। हालांकि अभी इसमें वैक्सीनेशन का कॉलम नहीं दिया है। जल्द ही यह लिंक दिया जाएगा। इसके बाद पात्र के मोबाइल पर वैक्सीन लगाए जाने की तिथि, समय और केंद्र का मैसेज प्राप्त हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button