उत्तर प्रदेशराज्य

पोल्ट्री फार्मों से लिए गए सैंपल

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :महामारी के बीच अब कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। इस क्रम में पशुपालन विभाग ने बनारस में अलर्ट जारी किया है। बत्तख व पोल्ट्री फार्म से बीमार मुर्गियों को चिह्नित कर वहां से सैंपल लिए गए। देश के अलग-अलग राज्यों में मरे पक्षियों में एच5एन8 और एच5एन1 वायरस मिले हैं। ये वायरस काफी संक्रामक होते हैं। आमतौर पर यह वायरस पक्षियों में ही पाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, मनुष्यों में एच5एन1 वायरस का संक्रमण काफी खतरनाक होता है। ऐसे में पशुपालन विभाग ने सभी जिले के लिए गाइडलाइन जारी की है। ये गाइड लाइन विशेष तौर पर दक्षिण में बत्तख में मिले एच5एन8 वायरस के लिए जारी किया गया है।

महामारी के बीच अब कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। इस क्रम में पशुपालन विभाग ने बनारस में अलर्ट जारी किया है।

बनारस के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. वीबी सिंह ने कहा कि गाइडलाइन में सभी बत्तख और पोल्ट्री फार्म पर सैंपल लेने का निर्देश दिया गया है। जिले में बत्तख का कोरोबार बहुत कम है। यहां पर पोल्ट्री फार्म हैं जिन्हेंं चिह्नित किया जा रहा है। पहले भी हम लोग हर महीने 20 सैंपल लेते थे। गाइडलाइन आने के बाद नए सिरे से सैम्पल लिए जाएंगे। डा. सिंह ने कहा कि लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है और न ही किसी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान दिया जाय। सभी डाक्टरों को अलर्ट कर दिया गया है। ग्राम प्रधान को निर्देशित किया गया है कि यदि कहीं पर भी कोई संदिग्ध मामला दिखे तो तत्काल विभाग को सूचित करें।

Related Articles

Back to top button