उत्तर प्रदेशराज्य

गोरखपुर में जल्द होगी फिल्म प्रोडक्शन की पढ़ाई

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :वह दिन दूर नहीं, जब फिल्म प्रोडक्शन और पब्लिक रिलेशन जैसे कोर्स के इच्‍छुक पूर्वांचल के युवाओं को दिल्ली-मुंबई जैसे मेट्रो शहरों की राह नहीं पकडऩी होगी। यह कोर्स उन्हें अपने घर के नजदीक ही उपलब्ध होगा। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय उनकी यह मुश्किल आसान करने जा रहा है। विश्वविद्यालय परिसर में सेंटर आफ एक्सिलेंस इन मास कम्युनिकेशन खोलने जा रहा है, जिससेे फिल्म प्रोडक्शन, न्यू मीडिया और एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन विषय में एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा की डिग्री दी जाएगी।

गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में सेंटर आफ एक्सिलेंस इन मास कम्युनिकेशन खोलने जा रहा है जिससेे फिल्म प्रोडक्शन न्यू मीडिया और एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन विषय में एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा की डिग्री दी जाएगी।

शासन को भेजा गया प्रस्‍ताव

मीडिया, विज्ञापन और फिल्म निर्माण के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाओं को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने तीन महीने पहले सेेंटर आफ एक्सिलेंस इन मास कम्युनिकेशन की स्थापना का प्रस्ताव तैयार किया था। उसे बारी-बारी से बोर्ड आफ स्टडीज, एकेडमिक काउंसिल और एक्युटिव काउंसिल में पास कराया गया था और स्वीकृति के लिए शासन को भेजा था। प्रस्ताव को लेकर शासन गंभीर है। इसकी पुष्टि इस बात से होती है कि उसने प्रस्ताव को स्लाइड में मांगा है, जिससे पैनल के सामने उसे मजबूती से प्रस्तुत किया जा सके।

अध्यापन के लिए आमंत्रित किए जाएंगे देश भर के विशेषज्ञ

कोर्स के दौरान युवाओं को विषय से जुड़ी संपूर्ण और अद्यतन जानकारी देने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने सेंटर में अध्यापन के लिए देश भर के विषय विशेषज्ञोंं को आमंत्रित करने की योजना बनाई है। जल्द ही कोर्सवार विषय विशेषज्ञों की सूची तैयार की जाएगी।

Related Articles

Back to top button