उत्तर प्रदेशराज्य

मिशन शक्ति सम्मान से शुरू होगा यूपी महोत्सव

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :भारतीय संस्कृति, कला व खान पान को अपने आंचल में समेटे यूपी महोत्सव एक बार फिर लखनऊ में लगने जा रहा है। अलीगंज सेक्टर-क्यू के पोस्टल मैदान में 24 दिसंबर से सात जनवरी तक लगने वाले महोत्सव की शुरुआत प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति सम्मान से होगी। प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट की ओर से लगने वाले इस 13वें यूपी महोत्सव में 21 महिलाओं, 11 पुरूषों और 11 बच्चों को यूपी रत्न सम्मान भी दिया जाएगा।

अलीगंज सेक्टर-क्यू के पोस्टल मैदान में 24 दिसंबर से सात जनवरी तक चलेगा महोत्सव। 13वें यूपी महोत्सव में 21 महिलाओं 11 पुरूषों और 11 बच्चों को यूपी रत्न सम्मान भी दिया जाएगा।

ट्रस्ट के अध्यक्ष व संयोजक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि पहले दिन शक्ति के तहत 51 महिलाओं के सम्मान दिया जाएगा। आधी आबादी के सम्मान के साथ ही महोत्सव की शुरुआत होगी। कोरोना संक्रमण से रोकने के बंदोबस्त के बीच सभी से मास्क लगाकर आने की अपील की गई है। आत्म निर्भर भारत का विकसित उत्तर प्रदेश थीम पर लगने वाले महोत्सव में गायन, नृत्य, वादन, किड्स मॉडलिंग, मेंहदी, रंगोली, कबाड़ से जुगाड़, सिलाई, साइकिल रेस, खो-खो, कबड्डी, मिस्टर-मिस और मिसेज यूपी प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। 11 कोरोना वॉरियर्स को भी सम्मानित किया जाएगा।

अवधी नाइट्स, ब्रज नाइट्स, बुंदेली नाइट्स, राजस्थानी नाइट्स, भोजपुरी नाइट्स और बॉलीवुड नाइट्स के माध्यम से हर वर्ग को जोड़ा जाएगा। राजस्थानी, पंजाबी, साउथ इंडियन, चाइनीज, अवधी-मुगलई के अलावा देशी बाटी चोखे के स्टाल फूड जोन में शामिल होंगे। सुरक्षा के साथ बच्चों के लिए झूले व एवं बड़ों के लिए हस्तकला के स्‍टॉल लगाया जाएगा। टैलेंटहट प्रतियोगिताओं में भाग लेने वालों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button