उत्तर प्रदेशराज्य

5472 करोड़ से अपग्रेड होंगे यूपी के 150 ITI

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:यूपी के ITI अब ग्लोबल मानकों के अनुसार हाईटेक बनने जा रहे हैं। प्रदेश के युवाओं को इंडस्ट्री और बाजार की डिमांड के अनुसार अपना कौशल निखारने के लिए कौशल विकास विभाग ने टाटा ग्रुप के साथ MOU किया हैं।

बड़ी बात यह हैं कि इस पहल से इंडस्ट्री 4.0 स्टैंडर्डके मानकों पर प्रदेश के ITI काम करेंगे। इसके लिए रविवार को टाटा टेक्नोलॉजीज के साथ 150 ITI को अपग्रेड करने के मकसद से पांच हजार करोड़ का MOA साइन किया गया है। रविवार को सीएम योगी की मौजूदगी में 5 कालीदास मार्ग पर टाटा टेक्नोलॉजी के साथ कौशल विकास विभाग के साथ हुए MOA यानी मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट साइन किया गया हैं।

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि ये MOA न केवल राज्य के युवाओं के स्किल डेवलप करने में मददगार होगा, बल्कि टाटा टेक्नोलॉजीज के कार्यक्रमों को भी आगे बढ़ाने में सहायक साबित होगा। सीएम योगी ने युवाओं से कहा कि हमें समय के साथ अपने स्किल को अपग्रेड करना होगा। तेजी से बदल रही दुनिया में तकनीकी स्तर पर व्यापक बदलाव हुए हैं, मगर प्रदेश के आईटीआई को कभी अपग्रेड करने के बारे में नहीं सोचा गया। अगर नई टेक्नोलॉजी के साथ नहीं चले तो निश्चित रूप से पिछड़ जाएंगे। ऐसे में समय के साथ चलते हुए नई तकनीक से जुड़े प्रशिक्षण कार्यक्रमों से भी जुड़ना होगा, इसलिए प्रदेश सरकार आज टाटा टेक्नोलॉजीज के साथ 5 हजार 472 करोड़ रुपये का MOA साइन कर रही है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि ये बड़ा बदलाव है। इसके बाद हमारे आईटीआई की प्रयोगशालाएं, इक्विपमेंट तो अपग्रेड होंगी ही साथ ही साथ टाटा टेक्नोलॉजीज के अच्छे प्रशिक्षक भी प्रदेश की आईटीआई को मिलेंगे। इससे हर साल 35 हजार युवाओं को प्रशिक्षित करने के साथ ही उन्हें टाटा और देश विदेश के प्रतिष्ठित संस्थानों में नौकरी मिल सकेगी।

Related Articles

Back to top button