उत्तर प्रदेशलखनऊ

हर महीने की 21 तारीख को मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :प्रदेश सरकार ने दंपतियों को परिवार नियोजन के लिए प्रेरित करने की खातिर अब हर महीने की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाने की योजना तैयार की है। इसकी शुरुआत आज से की जा रही है।

बढ़ती जनसंख्या की समस्या से निपटने के साथ परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

बढ़ती जनसंख्या की समस्या से निपटने के साथ परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यालय ने योजना बनाई है कि इस विशेष दिन प्रत्येक चिकित्सा इकाई में नए और ऐसे दंपती जिन्हें परिवार नियोजन अपनाना चाहिए, को प्रेरित करने के लिए उनकी मुलाकात परिवार नियोजन के स्थायी साधन अपनाने वाले संतुष्ट दंपती से कराकर उनके अनुभव साझा कराए जाएं। ऐसी महिलाएं जिनका प्रसव एक वर्ष से कम समय पहले हुआ है और उनकी प्रसव की स्थिति उच्च संकट गर्भावस्था की रही है, खुशहाल परिवार दिवस पर उनको बुलाकर उन्हें पोषण और परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए विशेष रूप से प्रेरित किया जाएगा।

तीन या तीन से अधिक बच्चों वाले दंपती को परिवार नियोजन के स्थायी साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी को बढ़ाना इसका मुख्य उद्देश्य है। परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी को प्रोत्साहित किया जाना मुख्य उद्देश्य है।

प्रदेश के सभी जिला एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में इस विशेष दिन सभी लक्ष्य-दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के स्थाई-अस्थाई साधनों के उपयोग की लोकप्रियता संवर्धन का कार्य किया जाएगा। सभी सरकारी स्वास्थ्य इकाइयों में प्रदान की जाने वाली निशुल्क सुविधाओं के साथ ही चिन्हित गैर-सरकारी स्वास्थ्य इकाइयों में सिफ्सा पोषित योजना ‘हौसला साझीदारी’ के माध्यम से परिवार नियोजन की सेवाएं और सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

Related Articles

Back to top button