उत्तर प्रदेशराज्य

पीलीभीत में पोस्टल बैलेट से मतदान आज से

स्वतंत्रदेश ,लखनऊनिर्वाचन आयोग के निर्देश के तहत इस बार दिव्यांग और 85 प्लस आयु वर्ग के मतदाता घर से ही मतदान कर सकेंगे। इसके लिए फार्म 12 डी दिया गया है। इसमें बहेड़ी और पीलीभीत से 820 मतदाता हैं। मतदान के लिए शुक्रवार की सुबह एआरओ की मौजूदगी में पार्टियों को रवाना किया गया। यह पार्टी अपने विधानसभा क्षेत्र में मतदान कराएंगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋतु पूनिया ने बताया कि तीन दिन तक मतदान प्रक्रिया चलेगी। शत प्रतिशत मतदान कराना है। पुलिस टीम के साथ पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया है।

पीलीभीत संसदीय क्षेत्र में दिव्यांग और 85 साल से अधिक आयु के मतदाताओं के पोस्टल बैलेट से मतदान की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई। मतदान के लिए कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया है। शुक्रवार को पोलिंग पार्टियां गांधी सभागार से रवाना की गई। पीलीभीत और बहेड़ी विधानसभा के पोस्टल-बैलेट मतों की गिनती पीलीभीत में ही कराई जाएगी। 

आयोग ने इस बार दिव्यांग और 85 साल से ऊपर आयु वर्ग के मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा दी है। इसके लिए फार्म-12 डी भरकर मांगा गया था। पीलीभीत जिले और बरेली की बहेड़ी विधानसभा क्षेत्र से दोनों प्रकार के 820 मतदाताओं ने फार्म भरकर दिया। इन मतदाताओं के पोस्टल बैलेट से मतदान के लिए 21 पोलिंग पार्टी बनाई गईं हैं। 18 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। 

दिव्यांग और 85 वर्ष से ऊपर के मतदाता
बहेड़ी              –  215
पीलीभीत         – 162
पूरनपुर            – 67
बीसलपुर        – 209
बरखेड़ा           – 167
पोलिंग पार्टी      – 21
सेक्टर मजिस्ट्रेट – 18

नहीं कर सकेंगे बूथ पर जाकर मतदान 
पोस्टल-बैलेट से मतदान करने वाले मतदाता दोबारा बूथ पर जाकर मतदान नहीं कर सकेंगे। मतदान कर्मियों को उस क्षेत्र की मतदाता सूची भी दी गई है, जिसका पोस्टल बैलेट से मतदान हो चुका होगा। सूची में ऐसे लोगों के नाम के आगे लाल स्याही से पीबी की मुहर लगा दी जाएगी। यही मतदाता सूची 19 अप्रैल को मतदान के दिन बूथों पर दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button