उत्तर प्रदेशराज्य

सादे कपड़ों में तैनात रहेगी पुलिस, छुट्टियां रद्द

स्वतंत्रदेश ,लखनऊलोकसभा चुनाव के दौरान होली के अवसर पर कड़े सुरक्षा प्रबंध रहेंगे। पुलिस अधिकारियों व कर्मियों की 22 से 27 मार्च तक छुट्टी रद कर दी गई है। आदेश में कहा गया है कि जो पुलिसकर्मी अवकाश पर हैं उन्हें तत्काल वापस बुलाया जाए। डीजीपी प्रशांत कुमार ने होलिका दहन के स्थलों से लेकर जुलूस मार्गों पर पर्याप्त पुलिस प्रबंध सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया है। कहा है कि कहीं भी कोई नई परंपरा शुरू न हो। होली व रमजान माह के कार्यक्रम में कहीं भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन भी न होने पाए।

डीजीपी ने कहा कि हर छोटी सूचना व घटना को पूरी गंभीरता से लेकर त्वरित कार्रवाई की जाए। सभी जिलों में धर्मगुरुओं, कार्यक्रम/जुलूस के आयोजकों, शांति समितियों व संभ्रांत नागरिकों से समन्वय बनाकर व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए जाएं। शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाए। पूर्व में होली के अवसर पर हुए विवादों को देखते हुए संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर वहां अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए। जुलूस मार्गों पर छतों पर भी सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी भी लगाई जाए।

ड्रोन कैमरों से भी निगरानी की जाए। डीजीपी ने इंटरनेट मीडिया की निगरानी बढ़ाने के साथ ही सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले संदेशों पर विशेष नजर रखे जाने का निर्देश भी दिया है। असत्य व भ्रामक सूचनाओं का तत्काल खंडन किया जाए। बाजार व प्रमुख स्थानों पर चेकिंग बढ़ाए जाने के साथ ही संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस व पीएसी की नियमित गश्त का निर्देश भी दिया।

सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी

महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से बाजारों में सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों की तैनाती किए जाने, क्यूआरटी टीमों को तैयार किए जाने के साथ ही अवैध शराब के कारोबारियों के विरुद्ध अभियान के तहत कार्रवाई किए जाने का निर्देश भी दिया। डीजीपी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से समन्वय बनाकर जिला अस्पताल व अन्य अस्पतालों व एंबुलेंस सेवा को अलर्ट रखे जाने का निर्देश भी दिया।

Related Articles

Back to top button