उत्तर प्रदेशराज्य

एडीए का 50 वर्षों का सबसे बड़ा बजट, ककुआ व भांडई में बनेगी टाउनशिप

स्वतंत्रदेश , लखनऊताजनगरी में आगरा विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने मंगलवार को बोर्ड की 142वीं बैठक में 50 साल के इतिहास में सबसे बड़ा बजट पास किया। वित्त वर्ष 2024-25 में एडीए को 1700 करोड़ रुपये आय का लक्ष्य मिला है। पिछले साल यह 700 करोड़ रुपये था। इसे एक हजार करोड़ रुपये बढ़ाया है।1700 करोड़ रुपये करोड़ बजट में 500 करोड़ रुपये एडीए ऋण लेगा। जबकि 400 करोड़ रुपये ककुआ और भांडई में प्रस्तावित नई टाउनशिप से एडीए कमाएगा। नक्शा व शमन शुल्क से एडीए 50 करोड़ रुपये अर्जित करने होंगे।एडीए की अध्यक्ष व मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने बताया कि इस साल एडीए करीब 1500 करोड़ रुपये व्यय करेगा। पिछले वर्ष राजस्व से आय कम रही। जिसे लेकर संबंधित अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है। उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। नई टाउनशिप के लिए जमीन खरीद अगले तीन माह में पूर्ण कराने के निर्देश मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी और एडीए उपाध्यक्ष अनीता यादव को दिए हैं।

अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई

बजट पर चर्चा के बाद मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने पिछले कार्यवृत्त की समीक्षा की। ताजनगरी प्रथम चरण, शहीद नगर, इंदिरापुरम एवं नेहरू एन्कलेव योजना के जलापूर्ति योजना का हस्तान्तरण नहीं होने पर नाराजगी जताई। योजना से जुड़े सभी संबंधित अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्ट जारी की गई है। स्ट्रीट कैफे के लिए चिह्नित भूमि से संबंधित कोई रिपोर्ट व फाइल प्रस्तुत न करने पर संबंधित के विरुद्ध प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश दिए। आगरा इनर रिंग रोड़ द्वितीय चरण में सर्विस रोड और नए टोल प्लाजा के निर्माण में लापरवाही पर संबंधित अधिकारी को चेतावनी दी गई।

356 भवनों में नहीं रेन वाटर हार्वेस्टिंग

भवन, दुकान एवं कार्यालयों से प्राप्त किराए और बकाएदारों की समीक्षा में पता चला कि 18 बकाएदारों ने पूर्ण धनराशि जमा कराई। 15 किराया संपत्ति निरस्त की गई। 1.52 करोड़ की वसूली की गई। मंडलायुक्त ने बकाएदारों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। समाधान (शमन) शुल्क वसूली 15.44 करोड़ रही। रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के लिए 650 नोटिस भेजे गए। जिनमें 356 भवनों में इंतजाम नहीं हुए।

अलोकप्रिय संपत्तियों का होगा सर्वे

ताजनगरी द्वितीय चरण योजना, एडीए की शास्त्रीपुरम योजना व अन्य योजनाओं की संपत्तियों को अलोकप्रिय घोषित करने का एडीए उपाध्यक्ष अनीता यादव ने प्रस्ताव रखा। मंडलायुक्त ने सम्पत्ति और इंजीनियर विभाग से सर्वे कराने के निर्देश दिए हैं।

664 में से महज 89 अवैध कॉलोनियां ध्वस्त

अवैध कॉलोनियों के विरुद्ध कार्रवाई में लापरवाही पर मंडलायुक्त ने नाराजगी व्यक्त की। कुल 664 में 89 कॉलोनियां ध्वस्त की गई। कॉलोनियों के ध्वस्तीकरण का ब्योरा उपलब्ध नहीं कराया। मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारी एवं टीम के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश दिए हैं।

ग्यारह सीढ़ी में तैयार होग लैंड स्कैप

मेहताब बाग, ग्यारह सीढ़ी स्थल को एक लैंड स्कैप में रूप में विकसित करने के निर्देश मंडलायुक्त ने दिए हैं। इस प्रोजेक्ट के तहत ग्यारह सीढ़ी पार्क में आगरा की सांस्कृतिक व ऐतिहासिक विरासत को समेटे हुए म्यूजियम बनाया जायेगा।आर्ट गैलरी, फूड कैफे बनाये जाएगा। पब्लिक यूटिलिटी सेंटर होंगे। ताज के साये में नियमित अंतराल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करने हेतु एक छोटा स्टेज और लोगों की बैठने की सुविधा विकसित की जाएगी। बैठक में डीएम भानु चंद्र गोस्वामी आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button