उत्तर प्रदेशराज्य

BJP इन सीटों पर कर सकती है बड़ा उलटफेर

स्वतंत्रदेश ,लखनऊभाजपा ने पहले चरण में देश भर की 195 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। इनमें उत्तर प्रदेश की 51 सीटों के उम्मीदवार भी शामिल हैं। अभी यहां की 29 सीटों पर पर्चे खुलने बाकी है। इनमें कौशांबी, फूलपुर और इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र भी शामिल है। इन सभी सीटों पर दो दर्जन से अधिक दावेदार हैं। जब तक केंद्रीय चुनाव समिति से नामों को अंतिम रूप नहीं दे दिया जाता है तब तक सभी दावेदार स्वयं को मजबूत उम्मीदवार बता रहे हैं।

 उस समय हलचल बढ़ गई जब कैबिनेट मंत्री व लोकसभा क्लस्टर प्रभारी अनिल राजभर संगम नगरी पहुंचे। वह संघ कार्यालय पर करीब आठ बजे समन्वय बैठक में संघ विचार परिवार के पदाधिकारियों के साथ बैठे। जन प्रतिनिधियों से भी अलग-अलग कई दौर में संवाद किया।

फूलपुर और इलाहाबाद सीट पर हुआ मंथन

माना जा रहा है कि इस बैठक में फूलपुर और इलाहाबाद संसदीय सीट के उम्मीदवारों पर गहन मंथन हुआ। पार्टी की तरफ से कराए गए आंतरिक सर्वे पर भी मंत्रणा की गई। संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों से पार्टी के मंतव्य को बताते हुए उनकी राय जानी गई। वर्तमान सांसदों के पक्ष और विपक्ष में आए विचारों को शीर्ष नेतृत्व के पास भेजा जाएगा। उसके आधार पर टिकट की घोषणा होगी।

माना जा रहा है कि अगले दो-तीन दिनों में तस्वीर साफ हो पाएगी। इलाहाबाद सीट पर बड़ा उलटफेर हो सकता है। ऐसे प्रत्याशी को टिकट मिल सकता है जो पूरी तरह से नया हो। संभव है कि वह बाहर का हो। फिलहाल संघ व पार्टी के लोगों ने उम्मीदवारी के विषय पर चुप्पी साधे रखी। बस इतना बोले कि यह समन्वय बैठक रूटीन है। मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने की रणनीति बनाने के लिए बातचीत की गई।

पार्टी कार्यकर्ता अधिक मतदान का करेंगे आग्रह

तय किया गया कि पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ स्वयंसेवक भी घर-घर जाएंगे। लोगों से अधिक से अधिक मतदान का आग्रह करेंगे। उधर, सूत्रों का कहना है कि कुछ विधायकों को दिल्ली बुलाकर उम्मीदवारों के संबंध में राय ली जा रही है। इनमें अधिकतर ने वर्तमान सांसदों के पक्ष में राय दी। यह जरूर है कि पार्टी की तरफ से कराए गए आंतरिक सर्वे को महत्व दिया जा रहा है। उस पर हुए मंथन से ही किसी नतीजे पर पहुंचा जाएगा।

Related Articles

Back to top button