Uncategorized

 एक मार्च की रात से भारी वाहनों की नो एंट्री

स्वतंत्रदेश ,लखनऊफाल्गुन माह की कांवड़ यात्रा शुरू हो गई है। लाखों की संख्या में शिवभक्त हरिद्वार, गोमुख और नीलकंठ से कांवड़ में गंगा जल लेकर गंतव्य को लौटते हैं। इसे देखते हुए हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू करने का निर्णय लिया गया है। प्लान में ट्रक, डीसीएम, टोयोटा, प्राइवेट व रोडवेज बस, कैंटर समेत तमाम माल से लदे भारी और मध्यम वाहनों को नेशनल हाईवे से आने से रोका जाएगा।ये डायवर्जन प्लान एक मार्च की रात 12 बजे से 9 मार्च की शाम छह बजे तक लागू रहेगा। इसके उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई होगी, जबकि बाइक, कार, छोटा हाथी, रोडवेज, टैक्सी, फल, सब्जी, दूध-दही, गैस व इमरजेंसी वाहन यथावत धीमी गति से दौड़ते रहेंगे। कांवड़ियों की भीड़ को देखते हुए छोटे वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा।

जरूरत के आधार पर डायवर्जन प्लान में बदलाव भी किया सकता है। इसको लेकर जिलेभर के सभी सीओ और थानाध्यक्षों को निर्देशित कर दिया गया है। शिवभक्तों की सुरक्षा में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ये रूट प्लान कांवड़ियों की स्थिति को देखकर लागू किया जाएगा।कांवड़ियों की भीड़ कम रहने पर दिल्ली से मुरादाबाद वाली लेन पर कांवड़ियों का आवागमन रहेगा। जबकि मुरादाबाद से दिल्ली की ओर जाने वाली लेन पर धीमी गति से जीप, कार, पिकअप, छोटा हाथी और रोडवेज बस चलती रहेंगी।

 

प्रस्तावित रूट डायवर्जन प्लान

  • शाहजहांपुर से दिल्ली की ओर जाने वाले समस्त भारी वाहनों को शाहजहांपुर के कटरा, जलालपुर, बदायूं, बबराला, नरौरा, बुलंदशहर होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।
  • बरेली से दिल्ली की ओर जाने वाले सभी भारी वाहनों को आंवला से शाहबाद, बिलारी, चंदौसी, बबराला से डिबाई, नरौरा, बुलंदशहर होते हुए दिल्ली भेजा जायेगा।
  • रामपुर से दिल्ली की ओर जाने वाले भारी वाहनों को जनपद शाहबाद से डायवर्ट कर बिलारी, चंदौसी, बबराला, नरौरा बुलंदशहर होते हुए दिल्ली की ओर भेजा जाएगा।
  • मुरादाबाद से दिल्ली की ओर जाने वाले भारी व हल्के वाहनों को जनपद मुरादाबाद से बाया संभल, बबराला, नरौरा, डिवाई, बुलंदशहर, सिकंदरा होते हुए गाजियाबाद से दिल्ली को भेजा जाएगा।
  • मुरादाबाद से मेरठ की ओर जाने वाले भारी वाहनों को टीएमयू के बगल से अगवानपुर बाइपास, छजलैट, नूरपुर, बिजनौर, बैराज, मीरापुर, मवाना होते हुए मेरठ भेजा जाएगा।
  • चांदपुर, बिजनौर से गजरौला होते हुए दिल्ली जाने वाले समस्त भारी और हल्के वाहनों को जनपद बिजनौर के जलीलपुर से डायवर्ट कर गंगा पुल से होते हुए हस्तिनापुर, मवाना, मेरठ, गाजियाबाद होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।
  • नूरपुर, शिवालाकलां, फीना से अमरोहा की तरफ आने वाले वाहनों को नौगांवा सादात, अमरोहा की तरफ नहीं भेजा जाएगा।
  • संभल से दिल्ली की ओर जाने वाले समस्त भारी वाहनों को बहजोई, बबराला, नरौरा, डिबाइ, बुलंदशहर होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा। कोई भी मालवाहक वाहन गवां की तरफ से हसनपुर नहीं आने दिया जाएगा।
  • अमरोहा से दिल्ली जाने वाले समस्त भारी व हल्के वाहनों को शिवाला कलां, नूरपुर, बिजनौर, मेरठ, मवाना, गाजियाबाद होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।
  • गजरौला से दिल्ली की ओर जाने वाले भारी वाहनों को हसनपुर, रहरा, गवां, अनूपशहर से बुलंदशहर होते हुए दिल्ली की ओर भेजा जाएगा।
  • धनौरा से दिल्ली की ओर जाने वाले भारी वाहनों को चांदपुर, बिजनौर, मवाना, मेरठ होकर दिल्ली भेजा जाएगा।
  • हसनपुर से दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को संभल, बहजोई, बबराला, नरौरा, डिबाई, बुलंदशहर होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।
  • दिल्ली-गाजियाबाद से बरेली- लखनऊ की ओर जाने वाले समस्त भारी वाहनों को लालकुआं की ओर मोड़कर दादरी, बुलंदशहर, डिबाई, नरौरा, गुन्नौर, सहसवान, बदायूं होते हुए आगे भेजा जाएगा।
  • मेरठ से मरादाबाद-बरेली-लखनऊ की ओर जाने वाले हल्के- भारी वाहनों को बिजनौर, धामपुर, स्यौहारा, कांठ, मुरादाबाद होते हुए बरेली की ओर भेजा जाएगा।


फाल्गुन माह की कांवड़ यात्रा को लेकर कांवड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक प्लान तैयार किया गया है। एक मार्च की रात से नौ मार्च की शाम तक रूट डायवर्ट रहेगा। डायवर्जन प्लान को तोड़ने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। वहीं सभी मालवाहक और भारी वाहनों को वैकल्पिक मार्गों से गुजारा जाएगा। जरूरत पड़ने पर प्लान में बदलाव भी किया जा सकता है। 

Related Articles

Back to top button