उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी के इस जिले में रेलवे अधिग्रहित करेगा 40 बीघा जमीन

स्वतंत्रदेश,लखनऊदिल्ली-हावड़ा मुख्य रेल मार्ग से ताड़ीघाट-मऊ रेल लाइन को जोड़ने के लिए भदौरा से सोनवल तक उसिया होते हुए 11.10 किमी नई त्रिभुजाकर लाइन बिछेगी। कर्मा गांव के पास नया रेलवे क्रासिंग भी बनेगा। नई रेल लाइन के लिए लगभग 40 बीघा किसानों की जमीन का अधिग्रहण भी होगा। तहसील के उसिया, दिलदारनगर, रक्सहां, कर्मा व बहुआरा गांव के काश्तकारों का नाम का गजट का प्रकाशन रेलवे मंत्रालय की ओर से किया गया। इसमें गांव के काश्तकारों का नाम दर्ज है जिनके जमीन का अधिग्रहण होगा। हालांकि नई रेल लाइन के लिए उसिया गांव के किसानों की सर्वाधिक जमीन अधिग्रहित होगी।फरवरी 2023 में जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने सेवराई के तत्कालीन एसडीएम राजेश प्रसाद चौरसिया को पत्र भेजकर भदौरा से कर्मा होते हुए सोनवल तक नई रेल लाइन बिछाने के लिए जमीन का सर्वे करने का निर्देश दिया है।

जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में एसडीएम ने जमीनों को सत्यापन करने के लिए राजस्व कर्मियों की टीम गठित कर सर्वे कराया। टीम ने भदौरा, उसिया, दिलदारनगर, रक्सहां, कर्मा से सोनवल तक नई रेल लाइन बिछाने के लिए सभी किसानों की रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी थी। इसके बाद रेलवे गुरुवार को अधिसूचना जारी कर नई लाइन के लिए आने वाली जमीन और किसानों के नामों का प्रकाशन किया।

देहवल गांव के पास दिल्ली-हावड़ा मेन रेल खंड से जुड़ेगी नई रेल लाइन प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर दानापुर रेल मंडल से ताड़ीघाट ब्रांच लाइन को दिल्ली-हावड़ा मेन रेल खंड से जोड़ने की कवायद शुरू कर दी गई है। अब भदौरा से उसिया व नई रेलवे क्रासिंग कर्मा होते हुए सोनवल को नई रेल लाइन बिछेगी। यह रेल लाइन त्रिभुज (ट्रैंगल ) आकर का होगी।

रेलवे से प्रकाशित गजट के अनुसार, कर्मा होते हुए एक रेल लाइन देहवल गांव के पास दिल्ली-हावड़ा मेन रेल खंड से जुड़ेगी जिस पर हावड़ा रूट की ट्रेनों को चलाया जाएगा। ताड़ीघाट ब्रांच लाइन को दिल्ली-हावड़ा मेन रेल खंड से जोड़ने की दिशा में पहले ब्रांच लाइन के सरहुला से दिलदारनगर बाईपास रेलवे फाटक तक ब्रांच लाइन को जोड़ने के लिए सर्वे हुआ था, लेकिन मकानों की अधिक संख्या होने से बाद में विभाग ने भदौरा से सोनवल तक नयी रेल लाइन बिछाने की कार्ययोजना तैयार की।

Related Articles

Back to top button