उत्तर प्रदेशराज्य

सब्जियों की बदौलत सेहत को सुधारने का मौका

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :आयोजन के दौरान बदलते उत्तर प्रदेश और विकास की संभावनाओं पर मंथन किया जाना है। समारोह का उद्घाटन राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्द करेंगे तो समापन के दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ऑनलाइन शामिल होंगे। आयोजन में शामिल होने के लिए पूर्वांचल में वाराणसी, प्रयागराज और आस पास के जिलों से सम्‍मानित जनों को आमंत्रित किया गया है।

आयोजन के दौरान बदलते उत्तर प्रदेश और विकास की संभावनाओं पर मंथन किया जाएगा।

फोरम के दूसरे सत्र में कृषि पर चर्चा के दौरान देश के एकमात्र भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान (वाराणसी) के निदेशक डा. जगदीश सिंह ने आधुनिक खेती के बारे में अपने विचार व्‍यक्‍त करते हुए लोगों की सेहत हैं। सब्जियों की उन्नतशील प्रजातियों के विकास, उत्पादन तकनीकी, तुड़ाई उपरांत प्रबंधन प्रौद्योगिकी और पादप रसायनों का मानव पोषण एवं स्वास्थ्य सुरक्षा में योगदान संबंधी विषयों पर मंथन किया गया। गाजर सहित तमाम प्रकार की सब्जियों से लोगों की इम्‍यूनिटी को और बेहतर करने की संभावनाओं और उनके निर्यात पर भी मंथन किया गया।बनारस में एपीडा का कार्यालय होने के लाभ के बारे में भी अवगत कराया गया। साथ ही ऑर्गेनिक सब्जियों की खेती के तौर तरीकों पर भी मंथन किया गया।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने अपने उद्बोधन में कहा कि कोरोना की वजह से मेरे विचार से साल भर की देरी से  आयोजन हो पा रहा है, हमको भी सावधान रहना है। जागरण परिवार से मेरा वर्षों का संबंध रहा है, जब राज्यसभा में था तो नरेंद्र मोहन जी मेरे सहयोगी थे। लखनऊ से चलकर कानपुर में नरेंद्र मोहन जी टिफिन लाते थे, ट्रेन के खाने से उन्होंने मुझे वंचित रखा। मैंने उनसे अधिक सीखा है। कभी-कभार मुलाकात होती थी तो प्रधानमंत्री अटल जी से एक साथ ही मुलाकात होती थी। मेरा मानना है कि नरेंद्र मोहन जी की सोच ने लोगों का मनोबल बढ़ाया है। जागरण परिवार से मेरा संबंध रहा है।

ताज होटल के दरबार हॉल में आयोजित समारोह की तैयारियों के बीच सुबह आयोजन स्‍थल पर भारी सुरक्षा के बीच प्रशासनिक अधिकारियों ने सुबह तैयारियों का जायजा लिया। सुबह 11 बजे तक सभागार पूरी तरह से भर गया और लोगों ने आयोजन पर आपस में मंथन भी शुरू किया।

Related Articles

Back to top button