उत्तर प्रदेशराज्य

रामलला के दर्शन की होड़: अयोध्या जाने वाली ट्रेनें 20 फरवरी तक फुल

स्वतंत्रदेश , लखनऊरामलहर के आगे शीतलहर बेअसर साबित हो रही है। कड़ाके की सर्दी, कोहरा और ट्रेनों की लेटलतीफी के बीच जहां अन्य रूटों पर यात्रियों की संख्या काफी घट गई है, वहीं अयोध्या रूट पर इसमें कई गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आम दिनों में जहां बरेली से अयोध्या के लिए रोज 80-90 टिकट बुक होते थे, अब यह संख्या 250 तक पहुंच गई है। बरेली से अयोध्या के लिए चार नियमित ट्रेनें हैं। इसके अलावा दो ट्रेनें सप्ताह में तीन-तीन दिन और एक सप्ताह में दो दिन है। इनमें तेजी से सीटें फुल हो रही हैं। इसके अलावा अलग-अलग तारीखों में बरेली होते हुए अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेनों में भी धड़ाधड़ बुकिंग हो रही है।दिल्ली-अयोध्या के बीच प्रतिदिन चलने वाली अयोध्या एक्सप्रेस, जम्मूतवी से कोलकाता के बीच चलने वाली गंगा-सतलुज एक्सप्रेस और योगनगरी-हावड़ा एक्सप्रेस में 20 फरवरी तक किसी भी श्रेणी में कन्फर्म टिकट उपलब्ध नहीं हैं। रेलवे ने योगनगरी-हावड़ा एक्सप्रेस में 24 फरवरी तक अप-डाउन दो-दो अतिरिक्त जनरल कोच भी लगाए हैं।  गरीब नवाज, जलियांवाला बाग और सरयू-यमुना एक्सप्रेस की स्लीपर श्रेणी में वेटिंग 100 के पार पहुंच चुकी है। स्लीपर श्रेणी में कन्फर्म टिकट न मिलने पर लोग एसी श्रेणी में टिकट बुक करा रहे हैं। ऐसे में सभी ट्रेनों में एसी श्रेणियों में भी कन्फर्म टिकट नहीं मिल पा रहे हैं। 

हस्पतिवार रात साढ़े नौ बजे बरेली से पहली आस्था स्पेशल (01317 देहरादून-अयोध्या) ट्रेन गुजरेगी। इसमें बरेली से 450 श्रद्धालुओं ने सीटें बुक कराई हैं। यह ट्रेन बृहस्पतिवार दोपहर 2:15 बजे देहरादून से चलकर हरिद्वार, मुरादाबाद, रामपुर होते हुए रात 9:30 बजे बरेली पहुंचेगी। शुक्रवार सुबह यह ट्रेन 5:05 बजे अयोध्या पहुंचेगी।वापसी में 01317 अयोध्या-देहरादून आस्था स्पेशल 27 जनवरी को शाम छह बजे अयोध्या से चलकर रात एक बजे बरेली आएगी। 28 जनवरी को सुबह 7:40 बजे देहरादून पहुंचेगी। इस ट्रेन को देहरादून-अयोध्या के बीच छह स्टेशनों पर ही ठहराव दिया जाएगा। 

हरिद्वार, ऋषिकेश से भी चलाई जाएंगी आस्था स्पेशल ट्रेनें
उत्तर रेलवे अलग-अलग तारीखों में हरिद्वार और ऋषिकेश से भी आस्था स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। देहरादून से चलाई जाने वाली ट्रेन में 18, जबकि हरिद्वार और ऋषिकेश से अयोध्या के बीच चलाई जाने वाली ट्रेनों में 22 कोच लगाए जाएंगे। दरअसल, हरिद्वार से देहरादून के बीच सिंगल लाइन है। ऐसे में इस लाइन पर 18 कोच से ज्यादा की ट्रेन चलाना मुश्किल भरा है।

Related Articles

Back to top button