उत्तर प्रदेशराज्य

कड़ाके की ठंड से कांपा प्रदेश, घने कोहरे की चेतावनी

स्वतंत्रदेश , लखनऊकड़ाके की ठंड से प्रदेश कांप रहा है। मेरठ में ठंड का 21 साल का रिकॉर्ड टूटा और न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं अयोध्या 2.5 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि कानपुर और मुजफ्फरनगर में तापमान 2.6 डिग्री दर्ज हुआ। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में पारे में 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई।जबकि दिन चढ़ने के साथ ही धूप निकलने के कारण अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान में बदलाव बहुत ज्यादा नहीं रहा। दो तीन दिन तक मौसम ऐसा ही रहने के आसार हैं, साथ ही घना कोहरा और पाला पड़ने की चेतावनी भी दी गई है। मेरठ में गंभीर शीत लहर के साथ प्रदेश के कई इलाके शीत लहर की चपेट में रहे।आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, 2003 में मेरठ इतना ठंडा हुआ था, यहां पर जनवरी में तापमान 1..5 डिग्री पहुंचा था। वहीं 1967 में 0.2 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज हुआ था न्यूनतम तापमान।


आंकड़ों में मौसम, 5 डिग्री तक लुढ़का तापमान
आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र लखनऊ में दर्ज आंकड़ों के मुताबिक, मेरठ में पारे में 4.5 डिग्री की गिरावट आई। सोमवार को पारा 6 डिग्री था। वहीं कानपुर में 4.8 डिग्री की गिरावट आई, 7.4 डिग्री से गिरकर पारा 2.6 हो गया, मुजफ्फरनगर में भी तापमान 4.3 डिग्री लुढ़का, एक दिन पहले 6.9 डिग्री था। अयोध्या में 5 डिग्री की गिरावट रही, पारा एक दिन पहले 7.5 था।

तीन से पांच डिग्री के बीच रहा यहां पारा
गोरखपुर (4 डिग्री), बलिया (5डिग्री), बहराइच (4.4डिग्री), सुल्तानपुर (4डिग्री), फुरसतगंज (3.8डिग्री), फतेहगढ़ (5डिग्री), बरेली (4डिग्री), शाहजहांपुर (3डिग्री), नजीबाबाद (4डिग्री), लखनऊ (3.6 डिग्री)।

कोहरे की चादर से ढका प्रदेश, कई इलाकों में शून्य दृश्यता
प्रदेश में घना कोहरा छाया रहा। अयोध्या, लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज, आगरा, फुरसतगंज, मुजफ्फरनगर, उरई में शून्य दृश्यता रही।
 

शीत लहर की चपेट में इलाके
लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, अयोध्या, शाहजहांपुर, नजीबाबाद शीत लहर की चपेट में रहे। मेरठ में सीवियर कोल्ड वेव कंडीशन (तीव्र शीत लहर) चली।

Related Articles

Back to top button