उत्तर प्रदेशराज्य

छाया घना कोहरा; मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट

स्वतंत्रदेश लखनऊउत्तर प्रदेश में ठंड ने कंपकपी छुड़ा रखी है। कई जिलों में घना कोहरा छाया हुआ है। वाहन चलाने में चालकों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, वाराणसी में बुधवार की सुबह मौसम ने अचानक करवट बदली। वाराणसी के रामनगर, बाबतपुर क्षेत्र और राजातालाब समेत कई इलाकों में गरज बरस के साथ बारिश हुई। बूंदाबांदी और ठंडी हवा ने लोगों की कंपकंपी छुड़ा दी। बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। प्रयागराज और आसपास के जिलों में भोर से बारिश हो रही है। अत्यधिक बारिश होने के कारण आज (3 जनवरी 2024) से शुरू होने वाली “मेयर कप वॉलीबाल प्रतियोगिता” अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दी गई है।उधर, कानपुर में मंगलवार को दिन में बर्फीली हवाओं का कहर और रात में शीत लहर से ठंडक लगातार बढ़ती जा रही है। मंगलवार को दिन का पारा तीन डिग्री लुढ़ककर 14.4 डिग्री सेल्सियस पर आया गया। जबकि रात का पारा 7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान है। 

सीएसए के मौसम विभाग प्रमुख डॉ. एसएन पांडेय के अनुसार अभी दो तीन दिनों तक ठंड का असर बना रहेगा। इस बीच रात के समय भी तापमान और नीचे जाने की संभावना है। डॉ. पांडेय ने बताया कि शीतलहर का प्रकोप महानगर सहित प्रदेश के अन्य जिलों में भी बढ़ेगा। बताया कि पूरा उत्तर भारत बर्फीली हवाओं की चपेट में आ गया है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, मध्य प्रदेश, कानपुर मंडल सहित बिहार और झारखंड तक घने कोहरे का असर रहेगा। बताया कि आम तौर पर जनवरी की शुरुआत के दौरान हिमालय से आने वाली हवाएं बर्फ से लदे पहाड़ों से उतरती हैं, जिससे न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आती है।कोहरे की वजह से हाईवे पर दृश्यता कम रहने के आसार हैं, ऐसे में वाहन सावधानी से चलाने की सलाह दी गई है। बताया कि 10 जनवरी तक शीत लहर का प्रकोप जारी रह सकता है। इस बीच हवा में अधिकतम नमी 97 और न्यूनतम तीन प्रतिशत बढ़कर 82 प्रतिशत रही।

ठंड से कांपा यूपी, कई इलाकों में घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में गलन और कोहरा बरकरार है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर बुंदेलखंड व विंध्य क्षेत्र में दिखने लगा है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक झांसी में मंगलवार को बूंदाबांदी हुई। अगले दो-तीन दिन तक प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश-बूंदाबांदी के आसार हैं।इन सबके बीच मंगलवार को आगरा, इटावा, झांसी, बरेली, शाहजहांपुर, बस्ती, हरदोई, कानपुर में कोल्ड डे कंडीशन रहीं। जबकि बनारस, प्रयागराज में अत्यधिक घना कोहरा रहा, यहां दृश्यता शून्य रही। फतेहगढ़ में 10 मीटर तक, बरेली में 20 मीटर, शाहजहांपुर, लखनऊ, हरदोई, बहराइच, फुर्सतगंज में दृश्यता 50 मीटर के आसपास तक रही।मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, झांसी व आसपास के इलाकों में कोल्ड डे कंडीशन रहीं।

Related Articles

Back to top button