उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी के लोगों के लिए खुशखबरी, NH-727 B का होगा चौड़ीकरण

स्वतंत्रदेश,लखनऊआवागमन बेहतर करने के लिए सरकार की ओर से सड़कों को बेहतर किया जा रहा है। इसी क्रम में अब बलिया, सिकंदरपुर, बेल्थरारोड़ मार्ग गोरखपुर से जुड़ने जा रहा है। फाजिलनगर से बलिया तक बनने वाले एनएच 727बी के लिए भूमि अधिग्रहण का काम जल्द शुरू हो जाएगा।पहले चरण के लिए केंद्र से 2000 करोड़ स्वीकृत होने के बाद एनएचएआइ भूमि अधिग्रहण कार्य को रफ्तार देने में जुटी है। भूमि अधिग्रहण के दस्तावेजों को विभाग ने अंतिम रूप देते हुए संबंधित तहसीलों को उपलब्ध करा दिया है। सिकंदरपुर के विभिन्न मौजों से कुल 100.8380 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। इसमें 707 किसानों से 71.0091 हेक्टेयर भूमि सरकार क्रय करेगी। 29.8289 हेक्टेयर भूमि सरकारी है।

जिले के बेल्थरारोड तहसील के उभांव तक इसे फोरलेन और उसके बाद सिकंदरपुर तक टू-लेन पेव्ड शोल्डर बनाने का प्रस्ताव है। इसे 10 मीटर चौड़ा किया जाएगा। तकरीबन 26 किलोमीटर लंबा यह राष्ट्रीय राजमार्ग अभी मात्र सात मीटर चौड़ा है। कहीं-कहीं इससे भी कम है। इसके अलावा फेज टू में टू में खेजुरी और सुखपुरा जैसे व्यस्ततम बाजारों को भी तोड़ फोड़ से बचाने के लिए विभाग मार्ग तलाश रहा है।हालांकि इसका डीपीआर अभी तैयार नहीं किया गया है, लेकिन विभागीय अधिकारियों के अनुसार अगले वित्तीय वर्ष में इसे भी अंतिम रूप दे दिया जाएगा। मार्च-अप्रैल से भूमि अधिग्रहण का काम शुरू हो जाएगा।

एनएच 727 बी पर बेल्थरारोड से सिकंदरपुर तक भूमि अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव तैयार हो गया है। एनएचएआइ ने हाईवे निर्माण का जो डीपीआर तैयार किया है। उसमें घनी आबादी वाले इलाकों के स्थाई निर्माण को बचाने का प्रयास किया गया है। 

Related Articles

Back to top button