उत्तर प्रदेशराज्य

कम राशन दिया तो निलंबित

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:लखनऊ चौक क्षेत्र में निर्धारित मात्रा से कम राशन दिए जाने पर चौक लोक उपभोक्ता सहकारी समिति की सरकारी राशन की दुकान मंगलवार को निलंबित कर दी गई है। कोटेदार द्वारा खाद्यान्न वितरण में अनियमितता पाए जाने पर यह कार्रवाई की गई है। करीब दो किलो राशन कम वितरित किया गया था। 32 लोगों के साथ राशन वितरण में गोलमाल किया गया था। वहीं कार्डधारकों को दिक्कतें न होने पाएं राशन वितरण के लिए उन्हें चौक क्षेत्र की एक अन्य दुकान में संबद्ध कर दिया गया है।

कोटेदार द्वारा खाद्यान्न वितरण में अनियमितता पाए जाने पर यह कार्रवाई की गई है।

निरीक्षण के समय राशन दुकान का भौतिक सत्यापन किया गया। सत्यापन के समय गेहूं चावल भी कम मिला। दिसंबर माह के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत पात्र गृहस्थी के राशन कार्डधारकों को तय मानक से कम राशन वितरित किया गया। कार्डधारकों को दो किलो तक अनाज कम तौला जाता था। इसके अलावा पैकेट बंद चने की जगह खुला और खराब चने का वितरण किया जा रहा था। जांच के लिए क्षेत्रीय पूर्ति निरीक्षक व क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी चौक की टीम बनाई गई। दोनों अधिकारियों ने मौके पर जाकर पात्र गृहस्थी के 32 राशन कार्डधारकों से बात की और उसके बाद राशन की दुकान के निलंबन की संस्तुति की ।

 डीएसओ के मुताबिक एक यूनिट का राशन भी गायब किया जा रहा था। पात्र गृहस्थी योजना के खाद्यान्न में घटतौली की संभावना पाई गई। अनियमितता पाए जाने पर अंत में राशन की दुकान को निलंबित कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button