उत्तर प्रदेशराज्य

 प्रदेश भर में 61 हजार लाउडस्पीकरों की जांच

स्वतंत्रदेश,लखनऊलाउडस्पीकर से होने वाले ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ सोमवार को पूरे प्रदेश में अभियान चलाया गया। सात हजार से ज्यादा लाउडस्पीकरों की आवाज कम कराई गई और तीन हजार से ज्यादा हटाए गए। शासन के निर्देश पर सोमवार को सुबह पांच बजे से शाम सात बजे तक प्रदेश के सभी जिलों में चेकिंग टीम बनाकर धार्मिक स्थलों और सार्वजनिक स्थलों पर लगे अवैध लाउडस्पीकरों की जांच की गई। चौदह घंटे में 61399 लाउडस्पीकरों को चेक किया गया। मानक के विपरीत पाए गए 7288 लाउडस्पीकरों की आवाज कम कराई गई। मानक के विपरीत और निर्धारित डेसीबल सीमा से अधिक चल रहे 3238 लाउडस्पीकरों को उतरवाया गया। पुलिस टीमों ने लाउडस्पीकरों की संख्या और आवाज मानक से कम रखने के लिए नोटिस के साथ चेतावनी दी।

अंबेडकरनगर जिले में धार्मिक स्थलों से उतारे 283 लाउडस्पीकर
अंबेडकरनगर जिले के सभी पांच तहसील क्षेत्रों में सोमवार को मंदिरों, मस्जिदों व गुरुद्वारों से लाउडस्पीकर उतारने का विशेष अभियान चला। इस दौरान 283 लाउडस्पीकर उतारे गए। चेतावनी भी दी कि यदि दोबारा लाउडस्पीकर लगाया गया तो संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।

अमेठी में 26 स्थलों से हटवाए गए लाउडस्पीकर
अमेठी जिले में ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिए सोमवार को पुलिस ने धार्मिक व सार्वजनिक स्थानों पर लगे लाउडस्पीकरों की जांच की। जांच के दौरान 58 लाउडस्पीकर की ध्वनि मानक के अनुरूप कराया गया। जबकि 26 स्थानों से लाउडस्पीकर को हटवाया गया।

बहराइच जिले में धार्मिक स्थलों से उतरवाए गए लाउडस्पीकर
बहराइच जिले में रविवार शाम व सोमवार को विभिन्न थाना क्षेत्रों में बिना अनुमति लगाए गए लाउस्पीकरों के खिलाफ अभियान चलाया गया। धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकरों को पुलिस ने उतरवाया। बिना अनुमति दोबारा न लगाने की हिदायत दी।

बाराबंकी में 88 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए
बाराबंकी जिले में धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर मानक से अधिक ध्वनि पर बजाए जा रहे हैं। इसे लेकर सोमवार की सुबह से शाम तक पुलिस द्वारा चेकिंग अभियान चलाया गया। जिले भर में 868 धार्मिक स्थलों पर पुलिस पहुंची। चेकिंग में 338 स्थान पर मानक के विपरीत लाउडस्पीकर मिले। 88 लाउडस्पीकर उतार दिए गए वहीं 252 लाउडस्पीकरों की आवाज कम करा दी गई। कई जगह पुलिस को विरोध का सामना भी करना पड़ा।

अयोध्या में लाउडस्पीकर उतारने के लिए चलाया अभियान
अयोध्या जिले में एसएसपी राजकरन नय्यर के नेतृत्व में पुलिस ने जिले में विभिन्न स्थानों पर अभियान के तहत धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर उतरवाए। चौक घंटाघर के पास लाउडस्पीकर उतरवाते हुए उन्होंने उलमा व धर्मगुरुओं से संवाद भी स्थापित किया।गोंडा में 40 धार्मिक स्थलों से हटाए लाउडस्पीकर
गोंडा जिले में अलग-अलग थानों की पुलिस ने सोमवार को मानकों को दरकिनार कर बजाए जा रहे लाउडस्पीकर पर रोक लगाने के लिए अभियान शुरू किया है। पहले दिन 40 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटवाए गए। साथ ही एक हजार के करीब स्थलों पर तेज ध्वनि में लाउडस्पीकर बजाने को लेकर चेतावनी दी गई है। 

Related Articles

Back to top button