उत्तर प्रदेशराज्य

रंग-बिरंगी झालरों से बाजार में चमक

स्वतंत्रदेश,लखनऊधनतेरस और दीपावली पर्व के लिए बाजार में रौनक बढ़ गई है। सोने-चांदी और डायमंड के आभूषणों की चमक और रंग-बिरंगी झालरों से बाजार जगमग हो रहा है। कपड़ों की दुकानों पर भी भीड़ बढ़ गई है। बर्तन बाजार में दिवाली की खरीदारी के लिए सुबह से ही बाजारों में भीड़ उमड़ रही है। दुकानें भी अब सुबह नौ बजे से खुलने लगी हैं। 11 बजते-बजते बाजार में अच्छी खासी संख्या में ग्राहक पहुंच जाते हैं। दोपहर बाद तो मुख्य बाजारों में निकलना मुश्किल हो जाता है। दुकानों के बाहर अस्थायी दुकानें भी सजावट के सामान और बर्तनों से सजी हुई हैं। गुरहट्टी, कोर्ट रोड, बाजार गंज, कोतवाली, चौमुखापुल, अमरोहा गेट, ताड़ीखाना, जीएमडी रोड, लाइनपार, नवीन नगर, हरथला में दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ रहती है।

स्टीकर और रंगोली के सांचे भी खरीद रहे ग्राहक

बिजली की झालरों के अलावा आर्टिफिशियल फूलों से बनीं झालरें ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं। झालरों के अलावा दीपावली पर घरों के सजाने के लिए ग्राहक लक्ष्मी, गणेश व अन्य इस भगवान की आकृतियों के स्टीकर खरीद रहे हैं। इसके अलावा रंगोली बनाने के लिए सांचे भी खरीदे जा रहे हैं। दुकानदार पंकज गुप्ता ने बताया कि सांचे की कीमत 40 रुपये से शुरू हो रही है। दुकानदार प्रणित कुमार ने बताया कि झालर सौ रुपये से शुरू हो रही हैं। मटकी, तितली, दीपक व अन्य आकृति की झालरें ग्राहकों को पसंद आ रही हैं।

पसंद आ रहा आतिशबाजी का सेट, चांदी-सोने के लड्डू

बाजार गंज सर्राफा कमेटी के अध्यक्ष नीरज अग्रवाल ने बताया कि सिंगापुर और इटालियन मूर्तियां और चांदी की बंदनवार ग्राहक पसंद कर रहे हैं। आतिशबाजी का पूरा सेट है। इसमें पटाखे, रॉकेट आदि को शामिल किया गया है। चांदी के लड्डू, बादाम, अखरोट, गुजिया आदि धनतेरस के लिए खास है। कई तरह के सिक्के हैं। इसमें गोल और ओवल सिक्के ग्राहक पसंद कर रहे हैं। सोने-चांदी की रंग-बिरंगी मूर्तियों की खूब मांग है।

परंपरागत और स्टाइलिश कुर्ता आ रहे पसंद

दीपावली पर खुद को खास दिखाने के लिए लोग खासी मेहनत कर रहे हैं। दुकानदार ने बताया कि परंपरागत त्योहार पर विशेष दिखने के लिए पुरुष चिकनकारी कुर्ता, मैचिंग पेंट के साथ फ्रंट ओपन कुर्ता और धोती स्टाइल पेंट के साथ शीशे के काम वाला कुर्ता सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। वहीं, महिलाओं के लिए ड्रेस और सिल्क साड़ियां खास हैं।

Related Articles

Back to top button