उत्तर प्रदेशराज्य

 11 नवंबर को अयोध्‍या में बनेगा रिकॉर्ड

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर बन रहे रामलला के भव्य मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है. मंदिर में रामलला के गर्भगृह में विराजमान होने से पहले एक बार फिर से अयोध्या नगरी जगमग रोशनी से नहाने को तैयार नजर आ रही है. दरअसल पिछली बार की तरह ही इस बार भी अयोध्या में होना वाला दीपोत्सव बेहद खास होने वाला है. बीजेपी नेता और यूपी के मंत्री की ओर से दावा किया गया है कि इस बार अयोध्या में सरयू नदी के किनारे बने 51 घाटों पर 21 लाख से ज्यादा दीये जलाए जलाएंगे.

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि ’11 नवंबर को भव्य दीपोत्सव का कार्यक्रम अयोध्या में आयोजित करना प्रस्तावित है. हम हर साल नए रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करते हैं. पिछले साल हमने 17 लाख से ज्यादा दीये जलाकर गीनीज वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम नाम दर्ज करवाया था. इस बार अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए हम 21 लाख दीये जलाने का काम करेंगे.’

22 जनवरी तक होगी रामलीला

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा तक विभिन्न राज्यों और देशों की टीमों द्वारा राम लीला प्रस्तुत की जाएगी. और वह यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं कि किसी भी भक्त को कोई समस्या या असुविधा न हो. वहीं सरयू नदी में क्रूज, लेजर शो, लाईट एंड साउंड का कार्यक्रम बेहतर किए जाने के काम किए जाएंगे.

9 नवंबर से शुरू हो जाएगा दीपोत्सव मेला

एक ओर जहां अयोध्या अगले साल जनवरी में रामलला के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयार है. वहीं इससे पहले नवंबर में दीपोत्सव को लेकर भी अयोध्यावासी खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं. अयोध्या में 21 लाख से ज्यादा दीये जलाकर रिकॉर्ड बनाने के लिए इसकी जिम्मेदारी अवध यूनिवर्सिटी को सौंपी गई है. बता दें कि अयोध्या में दीपोत्सव मेला 9 नवंबर से शुरू हो जाएगा, वहीं 11 नवंबर को 21लाख दीये राम की पैड़ी पर जलाए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button