उत्तर प्रदेशराज्य

IND vs ENG MATCH:कहां होगी पार्किंग, किन रूटों पर रहेगी नो एंट्री

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ इकाना में भारत और इंग्लैंड के बीच 29 अक्तूबर को खेले जाने वाले विश्व कप क्रिकेट मैच को लेकर सुरक्षाकर्मियों की संख्या में बढ़ोतरी की गई है। दर्शकों की भीड़ के मद्देनजर यातायात डायवर्जन प्लान जारी किया गया है। यही नहीं, दर्शकों की सुविधा के लिए ऑटो, टेंपो व टैक्सी के लिए पुलिस मुख्यालय, यूपी 112 और मातृत्व अस्पताल के पीछे अस्थाई पिक एंड ड्रप स्टैंड बनाया गया है। चालक यहां पर सवारी उतार व बिठा सकेंगे। संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था उपेंद्र अग्रवाल के मुताबिक रविवार को सुबह आठ बजे से मैच की समाप्ति तक डायवर्जन प्लान लागू रहेगा। इस मैच में भी खेल शुरू होने से तीन घंटे पहले प्रवेश दिया जाएगा। रात साढ़े आठ बजे के बाद किसी को स्टेडियम में प्रवेश नहीं मिलेग। स्टेडियम एक एक बार बाहर निकलने के बाद दोबारा प्रवेश नहीं मिलेगाा।

राडवेज व निजी बसों और व्यवसायिक वाहनों के लिए व्यवस्था
– शहीद पथ पर मैच के दौरान रोडवेज व अन्य बसें व सभी प्रकार के व्यवसायिक वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध रहेगा। हालांकि इनके लिए अन्य वैकल्पिक मार्ग खुले रहेंगे। वहीं, निजी वाहनों एवं किराये की टैक्सी व कार आदि पर कोई रोक नहीं होगी।
– सुल्तानपुर रोड पर उपरोक्त वाहन अमूल तिराहा से डायवर्ट होंगे। वहीं, अर्जुनगंज कैंट की तरफ से आ रहे वाहन कटाई पुल से डायवर्ट किए जाएंगे।

सिटी बसों के लिए नियम
– मैच के दौरान करीब 50 सिटी बसें चलेंगी, जो शहीद पथ पर हुसडि़या एवं सुशांत गोल्फ सिटी के बीच नहीं रूकेगी। इन्हें सड़क के दाएं तरफ से संचालित किया जाएगा।
– अर्जुनगंज की तरफ से आने वाली सिटी बसें अहिमामऊ से बाएं मुड़कर पुलिस मुख्यालय, मातृत्व अस्पताल के पीछे वाली सड़क पर सवारी उतारेगें एवं पीएचक्यू के सामने से होते हुए जी-20 तिराहे से गोमतीनगर की तरफ जाएंगे। पुलिस मुख्यालय से उल्टी दिशा होकर ये वाहन अहिमामऊ की तरफ वापस नहीं जा सकेंगे।
– सुल्तानपुर रोड पर सवारी उतारने और बिठाने पर प्रतिबंध रहेगा। ये वाहन लूलू मॉल की तरफ जाकर सवारी उतारेगें।
ऑटो व ई-रिक्शा से जा रहे हैं तो ध्यान दें
– ई-रिक्शा शहीद पथ पर प्रतिबंधित है। इनका संचालन सर्विस रोड पर भी मैच के दिन नहीं होगा।
– इसी प्रकार ऑटो भी शहीद पथ पर नहीं चलेंगे।
– अर्जुनगंज की तरफ से आने वाली ई-रिक्शा व ऑटो अहिमामऊ से बाएं मुड़कर पीएचक्यू, यूपी-112, मातृत्व अस्पताल के पीछे वाली सड़क पर सवारी उतारेगें। इसके बाद पीएचक्यू के सामने से होते हुए जी-20 तिराहे से गोमतीनगर की तरफ जा सकेंगे।
– सुल्तानपुर रोड़ से आने वाले ऑटो व ई-रिक्शा भी बाएं मुड़कर लूलू मॉल की तरफ जाकर सवारी उतारेगें।
– किसी भी दशा में अहिमामऊ से 500 मीटर की परिधि में सवारी न उतारेंगे न बिठाएंगे। कैब और किराए के अन्य वाहन हुसडि़या से सुशांत गोल्फ सिटी के बीच शहीद पथ पर सवारी न बिठाएंगे न ही उतारेंगे।
– एयरपोर्ट की तरफ से आने वाले वाहन अहिमामऊ से पहले सवारी उतार सकेंगे।
– अर्जुनगंज की तरफ से आने वाले वाहन पीएचक्यू के पीछे पिक एंड ड्रॉप स्टैंड पर सवारी उतारेगें।

भारत व इंग्लैंड का विश्वकप मैच देखने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक इकाना स्टेडियम पहुंचेंगे। ऐसे में क्रिकेटप्रेमियों की सुविधा के लिए पांच जगहों से इकाना स्टेडियम के लिए 50 इलेक्ट्रिक बसों को चलाया जाएगा। ये बसें मेट्रो स्टेशन से भी लिंक होंगी, जिससे यात्री सीधे मेट्रो तक जा सकेंगे।

शुक्रवार को सिटी ट्रांसपोर्ट प्रशासन की ओर से बसों का रूट प्लान जारी किया गया। जिसके अनुसार शहर के पांच बड़े स्थानों से सीधे इकाना स्टेडियम तक सिटी बसें अपडाउन करेंगी। 50 ई बसें कमता से कानपुर रोड वाया शहीद पथ, इकाना स्टेडियम के लिए चलेंगी। यह बसें रविवार सुबह 10 बजे से क्रिकेट मैच समाप्ति तक चलेंगी। इसमें 20 बसों को इंदिरानगर और ट्रांसपोर्टनगर मेट्रो स्टेशन से चलाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button