उत्तर प्रदेशराज्य

टिकट पर बवाल, मध्य प्रदेश में पहले 3 अब कांग्रेस ने 4 उम्मीदवार बदले

 स्वतंत्रदेश,लखनऊमध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारी के लिए टिकट की घोषणा होने के बाद से ही कई सीटों पर बवाल हो रहा है. टिकट वितरण के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस राज्य की कई विधानसभा सीटों पर अंतर्कलह और विरोध का सामना कर रही है. यही वजह है कि कांग्रेस ने अपनी तीन लिस्टों में कुल 7 उम्मीदवारों के टिकट बदले हैं. 

बुधवार (25 अक्टूबर 2023) को कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में तीसरी लिस्ट जारी की और इसमें सुमावली, पपिरिया, बड़नगर और जावरा सीट के उम्मीदवारों की टिकट काट दी. टिकट काटकर कांग्रेस ने सुमावली से कुलदीप सिकरवार की जगह अजब सिंह कुशवाहा को टिकट दिया है, पिपरिया से गुरु चरण खरे की जगह विरेंद्र बेलवंशी, बड़नगर से राजेंद्र सिंह सोलंकी की जगह मुरली मोरवल और जावरा से हिम्मत श्रीमाल की जगह विरेंद्र सिंह सोलंकी को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है.इससे पहले कांग्रेस ने 19 अक्टूबर को तीन प्रत्याशी के टिकट बदल दिए थे. कांग्रेस ने दूसरी सूची में बदलाव करते हुए कमलनाथ सरकार में विधानसभा अध्यक्ष रहे नर्मदा प्रसाद प्रजापति को नरसिंहपुर जिले की गोटेगांव (अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित). दतिया से गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के खिलाफ राजेंद्र भारती और पिछोर से जहां से शैलेंद्र सिंह की जगह अरविंद सिंह लोधी को टिकट दिया थाकांग्रेस ने बीजेपी से आए नेताओं को भी पार्टी में विशेष स्थान दिया है. टिकट वितरण में यह चीज देखने को मिली है. कांग्रेस ने अपनी दूसरी लिस्ट में बीजेपी से आए 4 नेताओं दीपक जोशी, अभय मिश्रा, समंदर पटेल और भंवर सिंह शेखावत को टिकट दी. इसमें शेखावत को सिंधिया का समर्थक माना जाता है. वहीं, दीपक जोशी के पिता कैलाश जोशी मध्य प्रदेश के सीएम रह चुके हैं. इसलिए कांग्रेस ने उनके टिकट पर भी काफी उदारता से विचार किया.

रीवा जिले से आने वाले अभय मिश्रा की भी लॉटरी लगी है, उन्होंने एक दिन पहले ही बीजेपी छोड़कर कांग्रेस का दामन था. बाद में अभय मिश्रा को सिमरिया विधानसभा सीट से कांग्रेस ने टिकट दी. इससे पहले कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट में बीजेपी के 5 बागियों को टिकट दिया था.

Related Articles

Back to top button