उत्तर प्रदेशराज्य

 बनेगा पर्यटक सुविधा केंद्र, होंगे आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर

स्वतंत्रदेश,लखनऊअयोध्या अब श्रीराम मंदिर के निर्माण के साथ ही वैश्विक पटल पर लोगों के आकर्षण का केंद्र बनने को तैयार है। इसे देखते हुए अयोध्या के कायाकल्प व बहुमुखी विकास का काम तेजी से चल रहा है। यहां देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखकर 130 करोड़ रुपये 4.40 एकड़ में पर्यटक सुविधा केंद्र विकसित किया जाएगा।

पर्यटन विभाग की ओर से विकसित किया जा रहा यह केंद्र नेशनल हाइवे 330 व 27 से कनेक्ट होगा। यहां पर पर्यटन ऑफिस, यात्री निवास, आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर, फूड कोर्ट व शॉपिंग मार्ट, व्यावसायिक केंद्र के साथ ही पार्किंग भी विकसित की जाएगी। यात्री निवास में डॉर्मेट्री, बैंक्वेट व एमआईसीई युविधा होगी, पर्यटन केंद्र टूरिज्म एक्टिविटीज के हब के तौर पर काम करेगा। फूड कोर्ट, कैफेटेरिया व रेस्तरां के साथ ही एंपीथिएटर, लैंडस्केप, ग्रीन पब्लिक स्पेस होगा।

यहां पर आकर्षक स्ट्रीट लाइट, ड्रेनेज, सुरक्षा व सर्विलांस, फायर फाइटिंग, सीसीटीवी व एचवीएसी आदि भी लगाया जाएगा। इसी के साथ रामकथा पार्क (जिसमें एंपीथिएटर युक्त स्टेज होगा), क्विन हो मेमोरियल पार्क के चिह्नित क्षेत्र को रीटेन किया जाएगा। पर्यटक सुविधा केंद्र से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। पर्यटन विभाग द्वारा पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के जरिए इस केंद्र का निर्माण कराएगा। विभाग ने इसके लिए ई-टेंडर कर चार कंपनियां शार्ट लिस्ट की गई हैं। इनकी फाइनेंशियल बिडिंग आदि की प्रक्रिया को पूरी करते हुए जल्द आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button