उत्तर प्रदेशराज्य

सड़क नेटवर्क और एक्सप्रेसवे ने बदली यूपी की तस्वीर

स्वतंत्रदेश , लखनऊप्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर में वृद्धि हो रही है। सड़क नेटवर्क और एक्सप्रेसवे को मजबूत किया जा रहा है। इनोवेशन और सस्टेनेबल विकास के लिए सरकार के साथ औद्योगिक संगठन प्रतिबद्ध हैं और लखनऊ को आधुनिक शहर बनाने की तरफ बढ़ रहे हैं। ये बातें कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) द्वारा एक्सकॉन 2023 की घोषणा के लिए आयोजित रोड शो में कही गईं।

सीआईआई के चेयरमैन आकाश गोयनका ने बताया कि दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट और कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी व्यापार मेला एक्सकॉन 12 से 16 दिसंबर तक बंगलूरू इंटरनेशनल एग्जिबिशन सेंटर में लगेगा। इसमें भारत, अमेरिका, यूके, फ्रांस, जर्मनी, इटली, यूएई, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, तुर्की, श्रीलंका, रोमानिया और चेक गणराज्य सहित अन्य देशों से लगभग 1200 से अधिक कंपनियां शामिल होंगी। प्रदर्शनी में दुनिया भर से 80,000 व्यापारी भी शिरकत करेंगे।

श्विंग स्टेटर (इंडिया) के एमडी शक्ति कुमार वीजी ने कहा कि इस बार विषय है बिल्डिंग इंडिया टुमॉरो। यह टेक्नोलॉजी, ग्लोबलाइजेशन, सस्टेनेबिलिटी और इन्क्लूसिविटी के मुख्य स्तंभों को समाहित करेगा। एक्सकॉन के जरिये यह देश के मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास का एक वैश्विक प्रतीक सामने आएगा। जो अंतरराष्ट्रीय निर्माण निवेश के लिए एक अग्रणी स्थान के रूप में भारत की स्थिति मजबूत करेगा।

उन्होंने कहा कि एक्सकॉन के मुख्य आकर्षणों में वैकल्पिक ईंधन, एआई पवेलियन, आत्मनिर्भर भारत, कौशल, निर्माण उपकरण और मशीनरी का संचालन करने वाली महिलाएं, रक्षा और अर्धसैनिक बल, एआई और आईओटी और कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग क्षेत्र रहेगा। रोड शो में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर व कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट क्षेत्र के हितधारक भी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button