उत्तर प्रदेशराज्य

ट्रेन में रिजर्वेशन के लिए लिखना होगा यह नया कोड

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :ब्रिटिश हुकूमत में स्थापित झांसी रेलवे स्टेशन को अब नई पहचान मिल गई है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इसका नाम प्रथम स्वतंत्रता संग्राम दीपशिखा वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम पर रख दिया है। केंद्र सरकार की ओर से झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मंजूरी देने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। स्टेशन के नामकरण होते ही रेलवे ने स्टेशन का कोड भी बदल दिया है।

केंद्र सरकार की ओर से झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मंजूरी देने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

अभी तक झांसी स्टेशन के लिए स्टेशन कोड ‘जेएचएस’ लिखा जाता था, जिसका पूर्ण रूप झांसी होता है। अब जब झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम पर हो गया है तो इसका कोड वीजीएलबी कर दिया गया। शुक्रवार को नया नाम भी पेंट कर दिया गया।

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर 30 दिसंबर को अधिसूचना जारी कर बताया गया था कि झांसी रेलवे स्टेशन के नाम परिर्वतन को केंद्रीय गृह मंत्रालय से अनुमति मिल गई है। इसके लिए विभिन्न विभाग सहित रेलवे बोर्ड और उत्तर मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले झांसी मंडल रेल प्रबंधक को स्टेशन कोड बदलने के लिए नोटिफिकेशन भेजा गया था। इस नोटिफिकेशन के मिलते ही उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज मुख्यालय ने इस पर प्रक्रिया शुरू कर दी थी।

Related Articles

Back to top button