उत्तर प्रदेशराज्य

अमौसी-चारबाग बस अड्डों में बनेंगे मॉल

स्वतंत्रदेश , लखनऊअमौसी और चारबाग बस अड्डों के साथ शॉपिंग मॉल बनेंगे। आलमबाग बस अड्डे की तर्ज पर ही इन बस अड्डों को भी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर विकसित किया जाएगा। परिवहन विभाग की ओर से तैयार किए गए प्रस्ताव को मंगलवार को राज्य सरकार की कैबिनेट बैठक में मंजूरी भी मिल गई। वहीं पहले से चयनित गोमतीनगर बस अड्डे को विकसित करने के लिए जल्द ही शिलान्यास होगा।

परिवहन निगम के लखनऊ परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी ने बताया कि चारबाग और अमौसी बस स्टेशन को भी आलमबाग बस अड्डे की तर्ज पर विकसित करने का प्रस्ताव बनाया गया है। इसके तहत इन दोनों बस स्टेशनों पर भी नीचे बस अड्डा बनेगा और ऊपर शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स, भूमिगत पार्किंग, दुकानें, फूड कोर्ट की सुविधाएं होंगी।

 यात्रियों के बैठने के लिए एसी वेटिंग एरिया और बसों के लिए प्लेटफॉर्म बनेंगे। अमौसी में जहां पर बस स्टेशन बनेगा वहां पर अभी बसों को ठीक करने की कार्यशाला है। बस स्टेशन बनने के बाद यहां से कानपुर, आगरा, झांसी, उरई, दिल्ली, प्रयागराज व पूर्वांचल की बसें चलेंगी।

चारबाग से अभी 100 किमी दूरी तक जाने वाले बसें चलती हैं। इनमें सुल्तानपुर, फतेहपुर व मौरांवा आदि की बसें शामिल शामिल होती हैं। गोमतीनगर बस स्टेशन को पीपीपी मॉडल पर विकसित करने की योजना पहले ही पास हो चुकी है। इसके लिए टेंडर के जरिये कंपनी का चयन भी हो गया है।

अमौसी और चारबाग में भी नीचे बस अड्डा और ऊपर शापिंग मॉल बनेगा। शापिंग मॉल के साथ ही मल्टीप्लेक्स सिनेमा, फूडकोर्ट, भूमिगत पार्किंग सहित अन्य सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी।

Related Articles

Back to top button