उत्तर प्रदेशराज्य

इन छोटे शहरों के विकास पर खर्च होंगे 100 करोड़

 स्वतंत्रदेश , लखनऊयोगी कैबिनेट ने राज्य के छोटे शहरों को लाभ पहुंचाने के लिए एक महत्वपूर्ण फैसले पर मुहर लगाई है। इस फैसले के अनुसार, प्रदेश सरकार 20 हजार से एक लाख तक की आबादी वाले 100 छोटे शहरों में ‘आकांक्षी नगर योजना’ के जरिए सुविधाओं का विकास करने जा रही है। इस योजना के जरिए मूलभूत शहरी विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक संरचना के क्षेत्र में सुधार करते हुए रोजगार के नए अवसरों का सृजन किया जाएगा। इनके विकास पर इस वित्तीय वर्ष में नगर विकास विभाग 100 करोड़ रुपये खर्च करेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में आकांक्षी नगर योजना के संचालन के लिए दिशा-निर्देश को हरी झंडी मिल गई है। इस योजना से नए आर्थिक अवसर खुलने के साथ ही लोगों का पलायन रुके इस पर ध्यान दिया जाएगा। 

अर्थव्यवस्था सुधारने में मददगार होगी योजना 

नीति में भविष्य में जरूरत के आधार पर संशोधन के लिए नगर विकास मंत्री को अधिकृत कर दिया है। योगी सरकार प्रदेश की अर्थव्यवस्था वन ट्रिलियन डालर बनाने की दिशा में काम कर रही है। आकांक्षी नगर योजना इसमें मददगार साबित होगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य वर्तमान में चल रही सरकारी योजनाओं को सुनियोजित शहरी विकास के लिए अच्छे ढंग से लागू करते हुए त्वरित प्रगति व सतत विकास कराना है। 

‘थ्री-सी’ का प्रयोग कर सफल बनाई जाएगी योजना

योजना के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 में 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। इसमें सांसद व विधायक निधि व अन्य संस्थाओं से सहयोग प्राप्त कर परियोजनाओं को चलाया जाएगा। ‘थ्री-सी’ यानी कनवर्जेंस, कोलेबरेशन और कंपटीशन का प्रयोग कर योजना को सफल बनाया जाएगा। 

Related Articles

Back to top button