उत्तर प्रदेशराज्य

बाराबंकी में बाढ़ जैसा हाल, 2000 लोग फंसे

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:यूपी में दो दिन की जोरदार बारिश के बाद मानसून फिर थम गया। बुधवार को प्रदेश के 17 जिलों में बारिश का अलर्ट है। बाराबंकी में 330 मिमी रिकॉर्ड बारिश के बाद वहां बाढ़ जैसे हालत हैं। वहां लगातार 3 दिनों से स्कूल बंद हैं। शहर के रिहायशी इलाके में पानी भरा है। प्रशासन जगह-जगह पंप लगाकर पानी बाहर निकालने का कोशिश कर रहा है।

नडीआरएफ ने बाढ़ प्रभावित इलाके से 620 लोगों को रेस्क्यू किया है। रेस्क्यू ऑपरेशन आज भी चलाया जाएगा। अभी 2000 लोगों के फंसे होने की आशंका है। प्रशासन ने लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की अपील की है। एनडीआरएफ के साथ ही एसडीआरएफ, फ्लड यूनिट की बटालिययन भी रेस्क्यू में लगी है।

उधर, मौसम विभाग ने 17 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, बांदा, फतेहपुर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, मिर्जापुर और सोनभद्र में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

17 सितंबर तक बारिश का पूर्वानुमान
कानपुर की सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक, 17 सितंबर तक बारिश की संभावना बनी हुई है। हालांकि, तापमान में कोई खास वृद्धि नहीं होगी। वहीं एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्र तल से 3.1 से 7.6 किमी के बीच ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है।

इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। जिससे बारिश की एक्टिविटी बढ़ सकती हैं।

Related Articles

Back to top button