उत्तर प्रदेशराज्य

ताज समेत 26 होटलों को मिली स्वीकृति

स्वतंत्रदेश, लखनऊ राममंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में भी विकसित हो रही है। होटल कारोबारियों को भी रामनगरी पसंद आ रही है। कई बड़े समूह अयोध्या में होटल बनाने के लिए लालायित हैं। इसी क्रम में ताज ग्रुप अयोध्या में फाइव स्टार होटल बनाने जा रहा है। ताज सहित अब तक 26 होटलों को स्वीकृति मिल चुकी है। होटलों के निर्माण से रामनगरी में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही आर्थिक समृद्धि भी बढ़ेगी।ताज ग्रुप अयोध्या में जल्द फाइव स्टार होटल बनाने जा रहा है। इसमें 100 कमरे वाले विवांता और 120 कमरों वाले जिंजर होटल खोले जाएंगे। अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का काम भी अगले साल तक पूरा हो जाएगा। जनवरी 2024 से मंदिर के दरवाजे आम जनता के लिए खोल दिए जाएंगे। वहीं अयोध्या में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम भी अप्रैल तक पूरा हो जाएगा। इसी कड़ी में अयोध्या में इंटरनेशनल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े होटल बनाए जा रहे हैं।

नई पर्यटन नीति के तहत अयोध्या में 89 फर्मों ने विगत दिनों हुई ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में होटल स्थापित करने की इच्छा जताई थी। इसमें से करीब 40 ने आवेदन किया था, जिनमें से 26 होटलों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आरपी यादव ने बताया कि नई पर्यटन नीति में स्टांप व विकास शुल्क समेत कई टैक्सों में छूट दी जाती है। पर्यटन अधिकारी ने बताया कि रेडिसन, ओयो ग्रुप ने भी होटल के लिए आवेदन किया है। अब तक जिन होटलों को मंजूरी मिली हैं उनमें अधिकतर बजट होटल हैं, जबकि कुछ थ्री स्टार होटल भी हैं।

मंदिर बनने के बाद हर साल आएंगे 10 करोड़ श्रद्धालु
राममंदिर निर्माण शुरू होने के बाद रामनगरी में पर्यटक व श्रद्धालुओं की संख्या में दोगुना की बढ़ोतरी हो गई है। पिछले साल अयोध्या में चार करोड़ से अधिक श्रद्धालु आए जिसमें विदेशी पर्यटकों की संख्या दो लाख से अधिक रही। पर्यटन अधिकारी आरपी यादव ने बताया कि राममंदिर के उद्घाटन के बाद हर साल करीब 10 करोड़ श्रद्धालु आएंगे। बड़ी संख्या में होटलों के निर्माण से यहां आने वाले लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। रामनगरी की समृद्धि में भी इजाफा होगा।

Related Articles

Back to top button