उत्तर प्रदेशराज्य

सीएम योगी ने पीएम मोदी का जताया आभार

स्वतंत्रदेश , लखनऊकेंद्रीय कैबिनेट के घरेलू गैस सिलिंडर 200 रुपये सस्ता किए जाने से यूपी के 4.61 करोड़ उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा। एक मोटे अनुमान के तहत उन्हें साल में 6 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा सब्सिडी मिलेगी। इस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि रक्षाबंधन के पर्व पर यह बहनों के लिए उनका बड़ा उपहार है।

उत्तर प्रदेश में घरेलू गैस सिलिंडर के कुल 4.61 करोड़ उपभोक्ता हैं, जिनमें से 1.75 करोड़ उज्ज्वला योजना के लाभार्थी हैं। केंद्रीय कैबिनेट के सिलिंडर सस्ता किए जाने के फैसले से सामान्य उपभोक्ताओं को प्रति रिफिल 200 रुपये और उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को प्रति रिफिल 400 रुपये का फायदा होगा। आम तौर पर वर्ष में सामान्य उपभोक्ता 7-8 सिलिंडर और उज्ज्वला लाभार्थी 2-3 सिलिंडर लेते हैं। इस तरह से देखें तो वर्ष में 2.86 करोड़ सामान्य उपभोक्ताओं को 4004-4576 करोड़ रुपये सब्सिडी मिलेगी।  वहीं, 1.75 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थियों को वर्ष में 1400-2100 करोड़ रुपये का फायदा होगा।

इस फैसले पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आम जन के जीवन को सुखद बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घरेलू गैस सिलिंडर को 200 रुपये सस्ता करने और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए गैस कनेक्शन देने का स्वागतयोग्य निर्णय लिया है। पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मार्च 2023 में दी गई 200 रुपये की सब्सिडी के अलावा यह राहत अतिरिक्त होगी। इस तरह देश में करीब 10.35 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थियों को 700 रुपये में गैस सिलिंडर मिलेगा। इससे गृहस्थी चलाना आसान हो जाएगा। करोड़ों माताओं-बहनों को स्नेह पर्व रक्षाबंधन का उपहार देने के लिए प्रदेश की मातृशक्ति की ओर से भी प्रधानमंत्री का आभार जताया।

मोदी सरकार ने राखी पर माताओं-बहनों को दिया तोहफा : चौधरी
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम कम होने पर कहा कि केंद्र सरकार ने रक्षाबंधन से पहले माताओं एवं बहनों को तोहफा दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपया तथा उज्जवला गैस सिलेंडर पर 400 रूपए की भारी कटौती की है। साथ ही, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देने का निर्णय किया है मोदी सरकार का प्रत्येक निर्णय गरीब कल्याण तथा जनमानस की बेहतरी के लिए समर्पित है।

Related Articles

Back to top button