उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी पुलिस का ऑपरेशन कनविक्शन अभियान

स्वतंत्रदेश, लखनऊ:उत्तर प्रदेश में यूपी पुलिस के द्वारा ऑपरेशन कनविक्शन अभियान चलाया जा रहा है। कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री के द्वारा अपराध व अपराधियों और माफियाओं के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति तथा अपराध होने पर उनकी गिरफ्तारी और न्यायालय में प्रभावी पैरवी कर उनको कथा कठोर सजा दिलाई जा रही है।

इस अभियान के तहत प्रदेश के चार माफियाओं, पास्को और महिला संबंधित 242, गंभीर व सनसनीखेज 193 और अन्य 32 मामले समेत 471 मामलों में बीते 1 जुलाई से अब तक ऑपरेशन कनविक्शन के तहत सजा दिलाई गई। स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 15 अगस्त को देखते सभी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट होकर अपना कार्य कर रही है।

डीजीपी विजय कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बीते 40 दिन में 471 में सजा दिलाई गई है। इनमे 3 मामलों में आरोपी को फांसी4 माफिया को सजा हुई। पास्को और महिला संबंधी अपराध के 242 मामले में सजा सुनाई गई है। कुल 471 मामले में सजा कराई जा चुकी है। चार्जशीट लगने के 1 महीने में 4 मामले में सजा दिलाई गई। 4 माफिया जिनको सजा सुनाई गई है उसमे नोएडा के अनिल दुजाना गैंग के मेंबर कृष्ण मूढी, बस्ती के गैंगस्टर नीरज पांडे और राजू उर्फ जरांडे, पीलीभीत के माफिया एजाज अहमद को दो मामलों में सजा सुनाई गई है।ट्रायल में पुलिस पैरवी बढ़ी है। जो प्रक्रिया लंबी चलती थी उसको टाइम फ्रेम में सेट कर कम वक्त में सजा दिलाई जा रही है। डीजीपी ने कहा कि 40 दिन में 149 में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।

Related Articles

Back to top button