उत्तर प्रदेशराज्य

खनन माफियों पर पुलिस सख्त

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों समीक्षा बैठक में खनन पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे। इस पर पुलिस आयुक्त डाॅ. प्रीतिंदर सिंह ने पूरा प्लान तैयार किया है। राजस्थान की सीमा से खनन के वाहन गुजरने वाले रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। इनकी मदद से थाना पुलिस से लेकर अधिकारी तक नजर रखेंगे। इसके साथ ही राजस्थान सीमा पर पुलिस के साथ खनन विभाग की टीम को भी लगाया गया है। रविवार रात को ही राजस्थान सीमा पर पांच थाना क्षेत्रों में चेकिंग कर 24 वाहनों को सीज कर दिया गया।खेरागढ़ थाना क्षेत्र से खनन के वाहनों के गुजरने का वीडियो विधायक भगवान सिंह कुुशवाहा ने बनाया था। यह अधिकारियों के पास भेजा था। बाद में आगरा कमिश्नरेट में खनन का मुद्दा लखनऊ तक उठाया था। दो दिन पहले सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ था।इसमें पिनाहट कस्बा से खनन के डंपर निकलते दिख रहे थे। राजखेड़ा (धौलपुर), मंसुखपुरा, पिनाहट होते हुए डंपर गिट्टी और चंबल बालू लेकर इटावा तक जाते हैं। इन वाहनों की वजह से सड़क तक खराब हो गई। पुलिस आयुक्त तक ये मामले पहुंचे थे। इस पर उन्होंने पिनाहट, शमसाबाद, मंसुखपुरा, सैंया, खेरागढ़, जगनेर, इरादतनगर, बसई जगनेर, फतेहपुर सीकरी पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए।

इसके बाद पुलिस हरकत में आई। रविवार रात को राजस्थान की सीमा पर बैरियर लगाकर चेकिंग की गई। इसके बाद फतेहपुर सीकरी में तीन, सैंया में 12, जगनेर में 7, खेरागढ़ में 1 और खंदौली में एक वाहन सीज कर दिया गया। इनके खिलाफ खनन विभाग को रिपोर्ट भेजी गई है। रिपोर्ट के आधार पर मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी।

इन थाना क्षेत्र में लगवाए कैमरे

जिन रास्तों से अक्सर खनन के वाहन निकलते हैं, उन पर कैमरे भी लगवा दिए गए हैं। फतेहपुर सीकरी सीमा पर 7, बसई जगनेर में 4, सैंया में 2, जगनेर में 15, खेरागढ़ में 5 और इरादतनगर में 3 सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। कैमरों के फुटेज डीसीपी और एसीपी के पास जाएंगे। ये वाईफाई से कनेक्ट किए गए हैं।

तीन महीने की कार्रवाई

– पुलिस ने तीन महीने में खनन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 185 वाहन सीज किए। 45 मुकदमे भी दर्ज किए गए। 40 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

Related Articles

Back to top button