राज्य

वर्ल्ड कप के लिए 20 अगस्त तक तैयार होगा इकाना

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:विश्व कप-2023 के 5 मैच इकाना में खेले जाएंगे। इसके लिए शुक्रवार को स्टेडियम की व्यवस्था को देखने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ( ICC) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI) का 18 लोगों का दल पहुंचा। दल ने नो पिच, फायर सेफ्टी की व्यवस्थाओं को देखा। साथ ही पहले दिए गए सुझावों पर कितना काम हुआ। उसके बारे में भी जानकारी ली।दल ने जांच के दौरान पिच पर हाथ रखकर और चाबी गढ़ाकर इसकी गुणवत्ता को जानी। जांच के दौरान पिच में हल्की घास मिली। बीच-बीच में क्यूरेटर से दल बातचीत भी करता रहा। हालांकि पिच को विश्वकप मैच के हिसाब से ठीक पाया। इकाना के प्रबंधन उदय सिंहा ने कहा कि काम तेजी से चल रहा है। 20 अगस्त तक स्टेडियम से लेकर ग्राउंड तक व्यवस्था को पूरा कर लिया जाएगा।

लाइट और कुर्सियां भी चेक किया
18 लोगों के दल ने स्टेडियम की कुर्सी और दुधिया रोशनी में खेले जाने वाले मैचों के लिए फ्लड लाइट की व्यवस्था भी देखी। बारिश से निपटने के लिए स्टेडियम में अत्याधुनिक ड्रेनेज सिस्टम भी दल को दिखाया गया। मौजूदा दौर में इकाना से अच्छा ड्रैनेज सिस्टम किसी भी स्टेडियम का नहीं है। यहां तक की अहमदाबाद का ड्रेनेज सिस्टम भी इसके सामने फीका है। IPL फाइनल में वहां का ड्रैनेज सिस्टम काफी खराब दिखा था।IPL से पहले इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले T- 20 मैच के बाद पिच पर सवाल उठने लगे थे। ऐसे में तय किया गया था कि विश्वकप के लिए सभी 9 पिच को नए सिरे से तैयार किया जाएगा। इसके लिए महाराष्ट्र और उड़ीसा से मिट्टी मंगाई गई। इसमें महाराष्ट्र से लाल और उड़ीसा से काली मिट्‌टी लाई गई थी। करीब 4 ट्रक मिट्‌टी से स्टेडियम का काम पूरा किया गया था।

इकाना में खेले जाने वाले 5 मैच

  • 13 अक्तूबर 2023- ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका
  • 16 अक्तूबर 2023- ऑस्ट्रेलिया बनाम क्वालीफायर-2
  • 21 अक्तूबर 2023- क्वालीफायर-1 बनाम क्वालीफायर 2
  • 29 अक्तूबर 2023, भारत बनाम इंग्लैंड – लखनऊ
  • 3 नवंबर 2023- क्वालीफायर बनाम अफगानिस्तान

भारत का पहला मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई में होगा

टूर्नामेंट की शुरुआत 5 अक्टूबर को न्यूजीलैंड-इंग्लैंड मुकाबले से होगी। जबकि भारत अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। टूर्नामेंट का सबसे बड़ा मैच यानी भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 15 अक्टूबर को खेला जाएगा। ये मैच अहमदाबाद में एक लाख दर्शक क्षमता वाले नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। वर्ल्ड कप फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा।

10 शहरों में खेले जाएंगे वर्ल्ड कप के मुकाबले

वर्ल्ड कप 2023 के मुकाबले 10 शहरों में खेले जाएंगे। जिसमें अहमदाबाद (नरेंद्र मोदी स्टेडियम), बेंगलुरु (एम चिन्नास्वामी स्टेडियम), चेन्नई (एमए चिदम्बरम स्टेडियम), दिल्ली (अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम), धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम), हैदराबाद (राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, उप्पल) हैं।

इनके अलावा कोलकाता (ईडन गार्डन), लखनऊ (अटल बिहारी बाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम), मुंबई (वानखेड़े स्टेडियम), पुणे (महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम) शामिल हैं। हैदराबाद के अलावा गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक प्रैक्टिस मैचों की मेजबानी करेंगे।

Related Articles

Back to top button