उत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ में अवैध खुदाई से 7 घरों में दरार

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:लखनऊ में LDA अधिकारियों की मिली भगत से वजीरगंज इलाके में अवैध खुदाई से 7 घरों में दरार आ गया है। बुधवार हुई तेज बारिश के कारण वजीरगंज इलाके में सड़क धंसी और 7 घर में दरार नजर आया। आरोप है कि बिल्डर रईस अहमद ने निर्माण के लिए मानक से ज्यादा खुदाई कर दी। ऐसे में ज्यादा बारिश होने से आस- पास की मिट्‌टी हटने लगी।

मिट्‌टी के कटान से सबसे पहले सड़क धंसी और उसके बाद मकानों में दरार आने की बात बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि बिल्डर ने LDA इंजीनियरों एवं खनन अधिकारियों से साथ मिली भगत कर मानक से अधिक गहराई तक बेसमेंट खोद दिया। उसके बाद LDA की तरफ से नोटिस दी गई । नोटिस के बाद काम बंद हो गया था लेकिन अवैध खनन वाले हिस्से को भरा नहीं गया था। इस दौरान सीवर लाइन भी टूट गया है।

मार्च से काम बंद लेकिन पानी नहीं निकाला

यहां नोटिस के बाद काम तो बंद कर दिया गया लेकिन पिछले कई दिन के बारिश का पानी बेसमेंट की गहराई में जमा रहा। बुधवार को हुई बारिश के बाद यहां की मिट्‌टी हटने लगी। इसकी वजह से आस- पास के घरों के लिए संकट पैदा हो लगभग 4000 वर्गफीट में पांच मीटर गहराई तक खुदाई वाली इस जगह में कई दिन से बारिश का पानी भर रहा था।

शिकायत के बाद भी नहीं हुआ सुधार

स्थानीय लोगों की शिकायत के बाद भी बिल्डर ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया। बारिश का पानी बेसमेंट में भरा तो पांच फीट चौड़ी गली का बड़ा हिस्सा धंस गया।

Related Articles

Back to top button