उत्तर प्रदेशलखनऊ

सात को PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:पूर्वाेत्तर रेलवे को मिली पहले वंदे भारत का ट्रायल पूरी तरह से सफल रहा। मंगलवार को 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाई गई। अफसरों का दावा है कि कहीं भी दिक्कत नहीं आई। सवा चार घंटे में ट्रेन को गंतव्य तक पहुंचना था और वह 17 मिनट पहले ही पहुंच गई।

गोरखपुर स्टेशन से जब ट्रेन रवाना हुई तो यात्री और रेलवे के अधिकारियों के चेहरे पर खुशी के भाव साफ-साफ दिखे। सुबह 6:05 बजे रवाना होने के कुछ देर बाद ट्रेन की स्पीड बढ़ी। थोड़ी देर में उसने 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ ली। ट्रेन समय सीमा से 17 मिनट पहले 10: 03 बजे पर ही लखनऊ पहुंच गई।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सात जुलाई के प्रस्तावित कार्यक्रम से पहले पूर्वोत्तर रेलवे अपनी तैयारियों को पूरा करने में जुट गया है। इसी दिन प्रधानमंत्री मोदी वंदे भारत को हरी झंडी दिखा सकते हैं। प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम से पहले रेलवे प्रशासन वंदे भारत का ट्रायल भी कर लिया है। ट्रायल के दौरान इलेक्ट्रीशियन, टेक्नीशियन, लोको पायलट, संरक्षा की पूरी टीम वंदे भारत में तैनात रही।

छह बजकर पांच मिनट पर प्लेटफॉर्म नंबर नौ से वंदे भारत को रवाना किया गया। प्लेटफॉर्म से जैसे ही ट्रेन निकली और कुछ दूर बढ़ी तो डोमिनगढ़ पहुंचते-पहुंचते इसकी रफ्तार 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच पहुंच गई। सहजनवां पहुंचते-पहुंचते ट्रेन की स्पीड 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे हो गई। इसके बाद स्पीड का दायरा लगातार बढ़ता गया और 110 किलोमीटर की रफ्तार से बस्ती स्टेशन पर तीन मिनट पहले छह बजकर 55 मिनट पर पहुंच गई।समय से पहले पहुंचने के कारण यहां पर पांच मिनट का स्टापेज रहा। सात बजे बस्ती से यह ट्रेन अयोध्या के लिए रवाना हो गई। अयोध्या में समय से तीन मिनट पहले आठ बजकर सात मिनट पर पहुंच गई। सात मिनट के स्टापेज के बाद आठ बजकर 17 मिनट पर लखनऊ के लिए रवाना हो गई। लखनऊ में भी समय से 17 मिनट पहले 10 बजकर 03 मिनट पर पहुंच गई। वापसी में यही ट्रेन सात बजकर 15 मिनट पर रवाना हुई है। पूरे सफर के दौरान 110 किलोमीटर की रफ्तार से वंदे भारत का ट्रायल हुआ।

Related Articles

Back to top button