उत्तर प्रदेशराज्य

इस चिडिय़ाघर लाए गए काले हिरण

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :शहीद अशफाक उल्लाह खां प्राणि उद्यान (चिडिय़ाघर) में काले हिरण  (ब्लैक बक या कृष्ण मृग) का बाड़ा भी सोमवार को आबाद हो गया। लखनऊ चिडिय़ाघर से लाए गए सात वयस्क और एक शावक को बाड़े में छोड़ा गया। छह घंटे के सफर के बाद काले हिरणों का परिवार सुबह 10 बजे चिडिय़ाघर पहुंचा। केंद्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों के पालन में इन हिरणों को 21 दिन के लिए क्वारंटाइन में रखा गया है। चिडिय़ाघर के पशु चिकित्सकों की टीम उन पर नजर रख रही है।

 गोरखपुर चिडिय़ाघर में काले हिरण का बाड़ा भी सोमवार को आबाद हो गया।

काले हिरणों के परिवार में शामिल हैं सात वयस्क व एक शावक

लखनऊ चिडिय़ाघर के पशु चिकित्सक डा. विजेंद्र सिंह ने नेतृत्व में गठित टीम सोमवार को सुबह चार बजे काले हिरणों साथ लेकर गोरखपुर के लिए रवाना हुई थी। उनके गोरखपुर आने से पहले ही गोरखपुर चिडिय़ाघर के निदेशक डा. एच राजा मोहन और पशु चिकित्साधिकारी डा. योगेश प्रताप सिंह की देखरेख में सारी तैयारी कर ली गई थी। बाद में उन्हीं की देखरेख में हिरणों को उनके बाड़े में छोड़ा गया। इस दौरान चिडिय़ाघर के एसडीओ संजय कुमार मल्ल, क्षेत्रीय वन अधिकारी सुनील राव और राजकीय निर्माण निगम के परियोजना प्रबंधक डीवी सिंह भी मौजूद रहे।

नाश्ते में दिया गया भीगा चना, खाने में बरसीन व सब्जियों का मिश्रण

सुबह चिडिय़ाघर पहुंचने के बाद काले हिरणों को नाश्ते में भीगा चना पेश किया गया। बाड़े में छोड़े जाने के बाद खाने में उनको हरी बरसीन, फल व सब्जियों का मिश्रण तथा दाना दिया गया।

Related Articles

Back to top button