उत्तर प्रदेशराज्य

योगी को फ्रांस भेजो, काबू हो जाएगा दंगा

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार सुर्खियों में है। शनिवार को यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से जुड़े प्रोफेसर एन. जॉन कॉम का ट्वीट सामने आया। उन्होंने लिखा- भारत योगी आदित्यनाथ को फ्रांस दंगे को काबू करने के लिए भेज दे। अगले 24 घंटे में दंगा कंट्रोल हो जाएगा।

हालांकि, फैक्ट चेकर्स इस अकाउंट को फेक भी बता रहे हैं। दावा कर रहे हैं कि यह ट्विटर हैंडल नरेंद्र विक्रमादित्य यादव नामक शख्स चलता है। वह पहले धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार हो चुका है। वहीं, ट्वीट के सामने आने के कुछ घंटे बाद ही सीएम योगी के ऑफिस ने रीट्वीट कर जवाब दिया है।इसमें लिखा कि जब भी विश्व के किसी भी हिस्से में उग्रवाद दंगे भड़काता है। अराजकता फैलती है और कानून-व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होती है, तो दुनिया सांत्वना तलाशती है। यूपी के सीएम द्वारा स्थापित कानून-व्यवस्था के परिवर्तनकारी “योगी मॉडल” के लिए तरसती है।

दरअसल, फ्रांस की राजधानी पेरिस के सब-अर्बन एरिया नेन्तेरे में 27 जून को 17 साल के लड़के नाहेल को ट्रैफिक सिग्नल पर न रुकने के बाद पुलिस ने गोली मार दी थी। इसके बाद से फ्रांस में हिंसा जारी है।फ्रांस 24′ की रिपोर्ट के मुताबिक, तीन दिनों में प्रदर्शनकारियों ने 492 इमारतों को नुकसान पहुंचाया है। 2 हजार गाड़ियां जला दी गईं। 3,880 अन्य जगहों पर आगजनी हुई। फ्रांस की इंटीरियर मिनिस्ट्री ने 40 हजार पुलिसकर्मियों को सड़कों पर तैनात कर दिया है। अब तक 875 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से ज्यादातर प्रदर्शनकारी टीनएजर्स हैं जिनकी उम्र 14 से 18 साल है।

Related Articles

Back to top button