उत्तर प्रदेशराज्य

CM तक पहुंची खाद्य विभाग में वसूली की शिकायत

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से व्यापारियों से वसूली की शिकायत CM योगी आदित्यनाथ तक पहुंच गई है। शिकायकर्ता ने साक्ष्य के साथ यह शिकायत की है कि खाद्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में बाहरी व्यक्तियों को अपने साथ रखे हैं और उन्हीं के माध्यम से व्यापारियों से रुपये की वसूली कराते हैं। शिकायतकर्ता की ओर से 17 बाहरी लोगों के नामों की सूची भी दी गई है, जो अपने क्षेत्र के व्यापारियों से धनउगाही करते हैं। शासन के संज्ञान लेने के बाद जिले के उच्चाधिकारियों ने मामले की जांच शुरू कर दी है। जिला मुख्यालय से लेकर तहसील स्तर पर कार्यरत खाद्य निरीक्षक भी इसमें बड़े पैमाने पर वसूली करा रहे हैं। शिकायतकर्ता खुद व्यापारी है लेकिन उसने अपना नाम गोपनीय रखा है ताकि अधिकारी उसके प्रतिष्ठान आदि पर कोई कार्रवाई न कर सकें। उसने शिकायती पत्र के साथ उन प्राइवेट व्यक्तियों के फोटो भी लगाए हैं जो उनसे वसूली करते हैं। इसमें संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग है।

कुछ दिन पहले सोरांव में तैनात खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुनील कुमार पटेल का दुकानदार से रिश्वत मांगते हुए एक वीडियो भी सामने आया था। वीडियो में साफ दिख रहा है कि वह दुकानदार से जबरन कैसे रिश्वत मांग रहा है। सुनील पटेल वीडियो कह रहा है “रुपये दे दो… हमें ऊपर भी देना होता है”। किसी ने यह वीडियो बना लिया और उसे वायरल कर दिया था। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु ने कार्रवाई के भी आदेश दिए थे। लेकिन कार्रवाई के नाम पर महज खानापूर्ति कर दी गई है।

“विभाग को बदनाम किया जा रहा”

इस संबंध में जिला अभिहित अधिकारी ममता चौधरी ने कहा कि यह फर्जी शिकायत है। कोई झूठी और फर्जी शिकायत किया है, इसकी जांच की जा रही है। विभाग पर दबाव बनाने के लिए इस तरह का कार्य किसी ने किया है। इस तरह की शिकायत के आधार पर कोई साक्ष्य मिलेगा तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button