उत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ में धूलभरी आंधी, 27 जिलों में बारिश का अलर्ट

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:यूपी में मौसमी उतार चढ़ाव का सिलसिला जारी है। प्रदेश में नम हवाएं आने से प्री-मानसून बारिश के आसार बढ़ गए हैं। मौसम विभाग ने आज वेस्ट यूपी के 27 जिलों में बारिश-आंधी की संभावना जताई है। वहीं, पूर्वी यूपी के 24 जिलों में अगले 3 दिनों तक भीषण गर्मी के आसार हैं। इससे पारा 3 डिग्री तक बढ़ सकता है। यानी, गुरुवार को प्रदेश में मौसम के दो पहलू देखने को मिल सकते हैं।लखनऊ में गुरुवार सुबह काले बादल छाए हैं। तेज हवाएं चल रहीं हैं। वहीं, अयोध्या में भी बादल छाए है। इससे पहले, बुधवार शाम को आगरा और झांसी में बारिश हुई। आगरा में करीब 10 मिनट तक ओले गिरे। बुधवार को लखनऊ का अधिकतम पारा 41.7°C और न्यूनतम 25.2°C रिकॉर्ड किया गया। जबकि 44.2°C के साथ प्रयागराज सबसे गर्म शहर रहा।

26 मई तक रुक-रुकरुक कर बारिश का अनुमान
कानपुर की CSA यूनिवर्सिटी के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक, अरब सागर, बंगाल की खाड़ी से नम हवाएं यूपी में आ रही हैं। ऐसे में 26 मई यानी अगले 8 दिनों तक कई इलाकों में बारिश होने का अनुमान है। इस दौरान 30 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। यानी मई महीने की शुरुआत भी बारिश के साथ हुई है और खत्म भी बारिश के साथ होने का अनुमान है।लखनऊ में निशातगंज में तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चल रही है।

यूपी में अगले एक हफ्ते का मौसम विभाग का पूर्वानुमान

  • 18 और 20 मई को पश्चिमी, मध्य व बुंदेलखंड क्षेत्र में आसमान साफ रहेगा। वेस्ट यूपी में आंधी-बारिश के आसार हैं। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में पहले 3 दिनों के दौरान कोई विशेष बदलाव होने की संभावना नहीं है।
  • 20 और 21 मई को यूपी के 75 जिलों में तापमान में 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है। इस कारण बुंदेलखंड क्षेत्र और आस-पास के जिलों में लू चलने की संभावना है।
  • 22 और 23 मई को बुंदेलखंड, पश्चिमी और मध्य यूपी के कुछ जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है। अन्य जिलों में मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है।
  • 25 और 26 मई को पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं। 26 मई को पश्चिमी यूपी में बारिश की संभावना है। 27 मई को उत्तरी यूपी में बारिश होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button