उत्तर प्रदेशराज्य

इकाना में पिच की खुदाई कराएगी BCCI

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:IPL 2023 से लखनऊ का इकाना स्टेडियम चर्चा में है। वजह स्टेडियम की पिच है। इस पिच पर अब तक 6 मैच खेले गए हैं। इन मैचों में धुरंधर खिलाड़ी एक-एक रन के लिए जूझते दिखे। बाउंड्री के बाहर गेंद बड़ी मुश्किल जाती है। आलम यह है कि लखनऊ की टीम अपने ही घर में 126 और 135 रन का आसान स्कोर भी अचीव नहीं कर सकी।ऐसे में अब ‌‌‌‌BCCI ने पिच को लेकर बड़ा फैसला लिया है। IPL के बाद BCCI पिच की खुदाई कराएगी। ओडिशा और महाराष्ट्र की मिट्‌टी से नई पिच तैयार की जाएगी। पिच बनाने की जिम्मेदारी BCCI के पिच क्यूरेटर तापस चटर्जी को मिली है। जबकि इकाना के पिच क्यूरेटर समंदर सिंह उनकी मदद करेंगे। जिससे यहां पर वर्ल्ड कप के मैच कराए जा सकें।दरअसल, सबसे पहले अफ्रीका की टीम ने पिच को लेकर सवाल उठाए। इसके बाद हार्दिक पांड्या और गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने पिच को खराब बताया। वहीं, ICC ने भी इकाना की पिच को खराब रैंकिंग दी थी। उसकी वजह से पिच क्यूरेटर को भी हटा दिया गया था। इसके बाद पिच में कुछ सुधार किया था, लेकिन अभी IPL में हुए मैचों में मिनिमम स्कोर चेज न होने पर पिच फिर से सवालों के घेरे में आ गई।

इकाना में विश्वकप के हो सकते हैं 4 मैच
अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप मैचों की मेजबानी के लिए लखनऊ को भी चुना गया है। माना जा रहा है कि कम से कम 3 या 4 मैच की मेजबानी इकाना को मिल सकती है। लेकिन ऐसी पिच रही तो मैच कैंसिल हो सकता है।

वहीं, अगर मैच होते हैं तो बीसीसीआई और ICC मुनाफा भी देखते हैं। अब ऐसे में अगर खराब पिच रही तो दर्शकों की संख्या पर असर पड़ेगा। मैच की लोकप्रियता कम होगी। इससे असर सीधा मुनाफे पर पड़ेगा। ऐसे में ICC और BCCI कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है।

Related Articles

Back to top button