उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी के पूर्व डीजीपी उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के निदेशक बने

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:यूपी में निकाय चुनाव के पहले चरण के मतदान को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। मतदान के दौरान पीएसी और अर्धसैनिक बलों के साथ यूपी पुलिस और होमगार्ड के डेढ़ लाख से अधिक जवान तैनात रहेंगे। पहले चरण में 10 नगर निगम, 104 नगर पालिका परिषद और 276 नगर पंचायत सदस्यों के लिए मतदान होगा।

पुलिस मुख्यालय में 24 घंटे सक्रिय रहेगी चुनाव सेल

डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि पुलिस मुख्यालय में चुनाव सेल पूरी तरह से सक्रिय है। किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने तत्काल निराकरण किया जाएगा। चुनाव सेल की ओर से पहले चरण में होने जा रहे सभी 37 जिलों के मतदान केन्द्रों की संवेदनशलीता का आंकलन कर अतिसंवेदनशील प्लस और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों या मतदेय स्थलों को चिन्हित कर योजनाबद्ध पुलिस प्रबन्ध कर लिया गया है। वहीं, चिन्हित किए गए सभी अतिसंवेदनशील प्लस एवं अतिसंवेदनशूील मतदान केन्द्रों पर जरूरत के अनुसार वेब कास्टिंग, वीडियोग्राफी तथा CCTV कैमरे की व्यवस्था की गई है।

35 केंद्रीय बल और PAC की 86 कंपनी रहेंगी तैनात
चुनाव में केंद्रीय सुरक्षा बलों की 35 कंपनियां तैनात की जाएंगी। जबकि पीएसी की 86 कंपनी दो प्लाटून भी चुनाव कार्यक्रम को पूरा कराने के लिए तैनात की जाएंगी। 19,880 निरीक्षक एवं उपनिरीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई हैं। जबकि पुलिस के 1,01,477 जवान जिनमें मुख्य आरक्षी एवं आरक्षी शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button