उत्तर प्रदेशराज्य

ATM से लेकर GST तक आज से बदल गए हैं ये नियम

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:मई की पहली तारीख से ही कई नए सरकारी नियम लागू हो गए हैं। इन नए नियमों में जीएसटी से लेकर एलपीजी गैस तक शामिल है, जिनका सीधा असर आम आदमी के बजट पर होता है। ऐसे में इन नियमों को आपको जान लेना चाहिए, नहीं तो आपका बड़ा नुकसान हो सकता है। एक मई को तेल कंपनियों की ओर से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 171.50 रुपये कम कर दिए गए हैं, जिसके बाद दिल्ली में 19 किलो वाला कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1856.50 रुपये में मिल रहा है। हालांकि, घरेलू सिलेंडर की कीमत में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है और दाम जस के तस बने हुए हैं। इससे पहले अप्रैल में भी कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में करीब 92 रुपये की कटौती की गई थी।

पंजाब नेशनल बैंक की ओर से एटीएम से लेनदेन को लेकर एक नया नियम लागू कर दिया गया है। इसके लागू होने के बाद अगर आपके अकाउंट में पैसे नहीं है और आप एटीएम से पैसे निकालते हैं और लेनदेन असफल हो जाता है। तो बैंक की ओर से 10 रुपये+GST ली जाएगी।

स्पैम कॉल्स को लेकर नया नियम हुआ लागू

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने स्पैम कॉल्स को लेकर एक नया नियम 1 मई से लागू कर दिया है। इसके बाद 10 अंकों वाले नंबर से आने वाले फर्जी और प्रमोशनल कॉल्स पर रोक लग जाएगी। इसके लिए ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी किए हैं।

जेट फ्यूल के दाम में कटौती

जेट फ्यूल की कीमतों में एक मई से कटौती कर दी गई है। इस कारण दिल्ली में जेट फ्यूल की कीमत 98,349.95/kL से घटकर 95,935.35/kL हो गई है।

Related Articles

Back to top button