उत्तर प्रदेशराज्य

परिवहन विभाग में ऑनलाइन सेवा ठप

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:परिवहन विभाग की ऑन लाइन सेवाएं ठप हो गई है। दरअसल, ऑनलाइन सेवाओं में हैकर्स ने सेंध लगा दिया है। हैकर्स ने डाटा हैक कर लिया है। पिछले तीन दिन से ऑन लाइन सेवाएं ठप है। बताया जा रहा है कि इसके ठीक होने में अभी करीब एक सप्ताह का समय लग सकता है। इसकी वजह से विभाग के साथ – साथ यूपी की बसों में सफर करने वाले हजारों यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। मामले में अब परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने भी हस्तक्षेप किया है। उन्होंने जल्द से जल्द सभी सेवाओं को बहाल करने का आदेश जारी किया है।

विभाग को प्रतिदिन करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है। स्थिति यह है कि बसों की ऑनलाइन बुकिंग नहीं हो रही है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन से टिकट नहीं बन रहे हैं। अब मैनुअल टिकट के सहारे बसों का संचालन कराने का प्रयास किया जा रहा है। अब प्रदेश के 11 हजार बसों में ऐसा संचालन करना बहुत कठिन हो गया है। कंडक्टर पर जिम्मेदारी बढ़ गई है।

4000 रूट पर नई व्यवस्था के तहत होगा संचालन
तय किया गय है कि गुरुवार को अगर व्यवस्था ठीक नहीं हुआ तो 4 हजार रूट पर नई व्यवस्था के तहत संचालन किया जाएगा। सभी रूट फीड किए जा रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन का भी डाटा फीडिंग का काम चल रहा है। डेटा को नए एप्लीकेशन पर फीड किया जा रहा है। ऑनलाइन सेवाओं की जिम्मेदारी जिस सेवा प्रदाता कंपनी को सौंपी गई है अब घाटे की भरपाई भी वही कंपनी करेगी।

Related Articles

Back to top button