उत्तर प्रदेशलखनऊ

जेलों में होगी कुख्यात अपराधियों की निगरानी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश के जिन जेलों में कुख्यात अपराधी और माफिया बंद हैं, वहां कड़ी निगरानी होगी। इसके लिए जेलों को आर्टिफिशिएल इंटेलीजेंस (एआई) से लैस किया जाएगा। पांच हाई सिक्योरिटी जेलों में ड्यूअल व्यू स्कैनर बैगेज, फुल ह्यूमन बॉडी वार्न स्कैनर और मुलाकात घर के लिए कांटेक्ट लैस ग्लास समेत नई तकनीक वाले उपकरण लगाए गए हैं।

जेलों में निरुद्ध कैदियों की रिमांड कराने के लिए अब तक 145 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल स्थापित किए जा चुके हैं, इनमें 72 कारागार और 73 जिला न्यायालय शामिल हैं। इसके अतिरिक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से प्रस्तावित बैठकों के लिए मल्टी कॉन्फ्रेंस यूनिट का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

जेलों की सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए सीसीटीवी सर्विलांस यूनिट की स्थापना की जा रही है। जेलों में संवेदनशील स्थलों को चिह्नित करते हुए कम से कम 30 कैमरे लगाए गए हैं। इस तरह वर्तमान में सभी कारागारों में 3,600 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं इतना ही नहीं, इन कैमरों की संख्या में वृद्धि व पुनर्स्थापन और 30 कारागारों में सर्वर लगाने का काम पूरा हो चुका है। अभी तक 1,200 से अधिक कैमरे इसमें संयोजित हो चुके हैं, जिन्हें एआई के जरिये अलर्ट मिलता है। सीसीटीवी की लाइव फीड कारागार मुख्यालय में मिल रही है।

Related Articles

Back to top button