उत्तर प्रदेशराज्य

अलविदा की नमाज और ईद-उल- फितर पर कड़ी सुरक्षा

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ:यूपी में अलविदा की नमाज तथा ईद-उल-फितर पर यूपी पुलिस ने कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। इसको लेकर प्रदेश के 849 जोन व 2460 सेक्टर में बांट कर पुलिस और केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है। इस बार प्रदेश भर में 29439 मस्जिदों 3865 ईदगाहों में होगी नमाज होगी। कोई सुरक्षा में चूक न हो इसके लिए ड्रोन और CCTV कैमरों से नजर रखी जाएगी।

प्रदेश को 849 जोन व 2,460 सेक्टर में बांटा गया, केंद्रीय बल भी रहेगा तैनात

स्पेशल DG प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी चन्द्रदर्शन के अनुसार 22- 23 अप्रैल को ईद-उल- फितर का त्योहार मनाया जाएगा। रमजान महीने के अंतिम शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय द्वारा मस्जिदों में जुमा अलविदा की नमाज अदा की जायेगी।सुरक्षा की दृष्टि से प्रदेश के सभी पुलिस अधिकारी समस्त नमाज के स्थलों का भ्रमण तथा सम्बन्धित धर्मगुरूओं व अन्य विभागों के साथ समन्वय व संवाद स्थापित कर रहे हैं। यूपी में कुल 29,439 मस्जिदों में अलविदा की नमाज अदा की जायेगी । ईद – उल – फितर के दिन 29,439 मस्जिदों के अतिरिक्त 3,865 ईदगाहों में भी नमाज अदा की जाएगी। अलविदा की नमाज तथा ईद – उल – फितर को लेकर प्रदेश के सभी जिलों में 2,933 संवेदनशील स्थान व हॉट- स्पॉट्स चिन्हित करते हुए 849 जोन व 2,460 सेक्टर में पुलिस तैनात रहेगी। अलविदा की नमाज तथा ईद – उल – फितर सकुशल सम्पन्न कराने के लिए DGP मुख्यालय से 249 कम्पनी PAC बल व तीन कम्पनी SDRF व पांच कंपनी CAPF तथा 7 हजार प्रशिक्षणाधीन उप निरीक्षक लगाए गए है। उन्होंने बताया कि अलविदा की नमाज के अवसर पर सादे वस्त्रों में भी महिला व पुलिस कर्मियों की टीमें बॉडी वार्न कैमरे एवं वाइना कूलर के साथ लगाई जा रही हैं ।उन्होंने बताया कि नमाज स्थलों के आसपास तथा संवेदनशील स्थलों पर ड्रोन कैमरे तथा हाई रिजोल्यूशन CCTV कैमरे के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है।

सक्रिय हुआ अभिसूचना तंत्र,अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर

स्पेशल DG ने बताया कि इस मौके पर अभिसूचना तंत्र तथा सोशल मीडिया सेल को सक्रिय करते हुए सतर्क रह कर अफवाहों पर नियंत्रण रखने को कहा गया है।जिसको लेकर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अफवाह फैलाने वाले असामाजिक व अराजक तत्वों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

DGP मुख्यालय में बना कंट्रोल रूम,करने लगा मोनिटरिंग
अलविदा की नमाज तथा ईद – उल – फितर की मॉनीटरिंग के लिए पुलिस मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां पर राजपत्रित अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर प्रदेश के सभी जिलों से संबंधित प्रत्येक सूचना और घटना पर नजर रखी जा रही है।

Related Articles

Back to top button